India Hindi Newsबिज़नेसराष्ट्रीय

यह व्यक्ति पुराने सिक्के बेचकर लाखों रुपए कमाता है ,जानिए कैसे ?

हम लोग आजकल की महंगाई के जमाने में रुपए की कीमत ज्यादा आंकते हैं। वही सिक्के की कीमत हमारी नजरों में चिल्लर से ज्यादा कुछ होती नहीं है। परंतु आपको सुनकर बहुत हैरानी होगी कि कुछ लोग ऐसे सिक्के इखट्टे करते हैं जिसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। हमारे पास ऐसे बहुत से सिक्के आते हैं जिनको लोग ऊंची बोली लगाकर खरीद कर ले जाते हैं। परंतु हम उन सब पर ध्यान नहीं देते और उन्हें खर्च कर देते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जो पुराने सिक्कों को इकट्ठा करता है और उसको बाद में बेच कर लाखों रुपए कमाता है।

आज हम जिस व्यक्ति के बारे में आपको बता रहे हैं उसका नाम चंद्रशेखर है और वह आंध्र प्रदेश का रहने वाला है। उस इंसान की खासियत यह है कि वह वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस के सामने सिक्कों की स्टॉल लगाता है। जब यहां पर एग्जिबिशन होती है तो भारी भीड़ में लोग इस स्टॉल पर से विंटेज सिक्कों की खरीददारी करते हैं।

agar aapke paas bhi hai purana note pic

अब आप सोच रहे होंगे कि ज्यादा से ज्यादा इस सिक्के को बेचकर उसे कितना मिलता होगा। परंतु आपको हैरानी होगी कि यहां पर एक विंटेज सिक्के की कीमत 300000 रूपय है और उस सिक्के की खास बात यह थी कि यह सिक्का 1973 में मुंबई मिंट में बनाया गया था।

मिंट में जो सिक्के बनाए जाते थे उनके ऊपर डायमंड शेप का डॉट बना होता था और आज के युवा पीढ़ी के पास इस तरह के सिक्के होना मुश्किल है।।परंतु आपके घर में अगर बुजुर्ग लोग हैं तो उनके पास आपको पुराने सिक्कों का अच्छा कलेक्शन मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button