पाकिस्तान पर हवा’ई ह’म’लो के बाद चीन ने भारत को दी बड़ी सलाह, ऑस्ट्रेलिया ने…

हेलो दोस्तों पुल’वा’मा ह’म’ले में 40 सीआरपीएफ जवानों के श’ही’द होने के बाद से देशवासीयों और देश की सेना में दुख के साथ आक्रोश भी भरा हुआ है लेकिन पुल’वा’मा ह’म’ले के बाद सरकार भी चुप नहीं बैठी उसने ह’म’ले का बदला लेने के लिए कड़ी कार्यवाही करना शुरू कर दिया एक के बाद एक बड़े फैसले लेने से पाकिस्तान में ह’ड़’कं’प मचा हुआ था कि तभी पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा.

सरकार ने पाकिस्तान से बदला लेने के लिए सेना को पूरी छूट दे दी जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर आ’तं’की ठिकानों पर 2000 किलो ब’म गिराए. सूत्रों की माने तो इस ह’म’ले में करीब 300 आ’तं’की ढेर हो गए हैं. पाकिस्तान में आ’तं’की ठिकानों पर बड़ी कार्यवाही की गई है, भारत के 12 मिराज जेट ने पाकिस्तान में लगभग 2000 किलो ब’म गिराए हैं.

google

भारत द्वारा की गई इस कड़ी कार्यवाही के कुछ घंटों बाद ही चीन ने दोनों देशों से संयम बरतने के लिए कहा है. जिस प्रकार से दोनों देश एक दूसरे पर अ’टै’क कर रहे हैं इस बात को देखते हुए चीन ने भारत को यह सलाह दी है कि नई दिल्ली से आ’तं’क’वाद के खिलाफ अपनी ल-ड़ाई अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से जारी रखें.
google

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग से जब मीडिया ने सवाल किया तो उन्होंने कहा कि ” भारत और पाकिस्तान दोनों ही दक्षिण एशिया के लिए महत्वपूर्ण देश है दोनों के बीच मधुर संबंध हमेशा से रहे हैं दक्षिण एशिया में शांति बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि इन दोनों सहयोगी देशों में शांति और मधुर संबंध बने रहे”.
google

लू कांग ने यह भी कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि भारत और पाकिस्तान संयम से काम लेंगे और अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिश करेंगे “. केवल चीन ही नहीं ऑस्ट्रेलियाई विदेशी मंत्री मारिज पायने ने भी ट्वीट किया है कि “हमें पु’ल’वा’मा ह’म’ले का काफी दुख है उन्होंने पाकिस्तान की निंदा भी की और कहा कि दोनों देशों को आपस में शांतिपूर्वक बात करके अपनी परेशानियों को सुलझाना चाहिए”.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *