Happy birthday PM Modi: ट्विटर पर प्रधानमंत्री के लिए बधाईयों की बाढ़, पक्ष-विपक्ष सबने दी शुभकामनाएं

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 68 वां जन्मदिन है. ऐसे में प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्कूली बच्चों के साथ जन्‍मदिन की खुशियां मनाएंगे. साथ ही उनसे जन्‍मदिन की खुशियां भी साझा करेंगे. पीएम को आज देश के प्रमुख नेताओं और विपक्षी दलों सहित अन्‍य मशहूर हस्तियों ने ट्विटर पर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने मई 2014 में सत्ता में आने के बाद गुजरात में अपना जन्मदिन मनाया था. अगले वर्ष, अपने 65वें जन्मदिन पर पीएम मोदी 1965 के भारत-पाक युद्ध के 50 वर्षों की याद में बनी एक प्रदर्शनी का दौरा किया था. अगले वर्ष 2016 में वह घर आए और 66 वर्ष की उम्र के विशेष अवसर पर अपनी मां से आशीर्वाद मांगा. 2017 में अपने 67 वें जन्मदिन पर, उन्होंने गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया में सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया.

पहली बार गुजरात या दिल्‍ली से बाहर मना रहे जन्‍मदिन

प्रधानमंत्री बनने के बाद इस बार यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री अपना जन्‍मदिन दिल्ली या गुजरात के बाहर मनाएंगे. सोमवार को पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में नरउर गांव जाएंगे, जहां वह गैर-लाभकारी संगठन “रूम टू रीड” द्वारा सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के साथ बातचीत करेंगे. इसके बाद में, वह काशी विद्यापीठ के छात्रों और डीजल लोकोमोटिव वर्क्स (डीएलडब्ल्यू) के परिसर में उनके द्वारा सहायता प्राप्त बच्चों के साथ बातचीत करेंगे. इसके अलावा 68वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री स्कूली बच्चों के साथ “चलो जीते हैं” नामक 32 मिनट की फिल्म भी देखेंगे.

 ​​​​​​​मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन पर उन्हें हार्दिक बधाई दी है। डॉ. सिंह ने श्री मोदी के उत्तम स्वास्थ्य और सुदीर्घ तथा यशस्वी जीवन की कामना की है। मुख्यमंत्री ने आज यहां जारी बधाई संदेश में कहा है कि श्री नरेन्द्र मोदी के ऊर्जावान और गतिशील नेतृत्व में भारत को पूरी दुनिया में तेजी से उभरती आर्थिक शक्ति के रूप में पहचान और प्रतिष्ठा मिली है। मोदी सरकार की योजनाओं से देश के लाखों गांवों और करोड़ों गरीबों तथा किसानों तथा समाज की अंतिम पंक्ति के लोगों के जीवन में तरक्की और खुशहाली आयी है।
डॉ. रमन सिंह ने कहा – श्री मोदी के नेतृत्व में आम जनता की बेहतरी के लिए अन्त्योदय की भावना से जन-धन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, कृषि सिंचाई योजना, स्वच्छ भारत मिशन और आयुष्मान भारत योजना सहित कई महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरूआत हुई है, जिनके सफल क्रियान्वयन से छत्तीसगढ़ सहित देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिल रहा है। उनके नेतृत्व में देश विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। डॉ. रमन सिंह ने कहा – श्री मोदी ने केन्द्र सरकार की बागडोर संभालते ही ’सबका साथ -सबका विकास’ का प्रेरणादायक नारा देकर अपनी सरकार की लोकहितैषी नीतियों और प्राथमिकताओं को स्पष्ट कर दिया। उन्होंने देश के सभी राज्यों को ‘टीम इंडिया’ के सदस्य के रूप में सम्मान देते हुए राष्ट्र के विकास में सहभागी बनाया है। डॉ. रमन सिंह ने कहा – श्री मोदी ने देश के लगभग पांच करोड़ गरीब परिवारों की माताओं और बहनों को पारम्परिक चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए उज्ज्वला योजना की शुरूआत की है। छत्तीसगढ़ में इस योजना के तहत विगत लगभग दो वर्ष में 20 लाख परिवारों की महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य में लगभग 11 लाख गरीब परिवारों के लिए पक्के मकान बनवाए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने इस बात पर खुशी जतायी कि छत्तीसगढ़ की जनता के साथ श्री मोदी का वर्षाें पुराना आत्मीय और भावनात्मक संबंध रहा है, जो आज भी बना हुआ है। उन्होंने कहा – प्रधानमंत्री बनने के बाद लगभग चार वर्षाें में उन्होंने पांच बार छत्तीसगढ़ का दौरा किया है। श्री मोदी ने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद 9 मई 2015, 21 फरवरी 2016, 01 नवम्बर 2016, 14 अप्रैल 2018 और 14 जून 2018 को छत्तीसगढ़ का दौरा किया और कई कार्यक्रमों में शामिल हुए। उन्होंने छत्तीसगढ़ को कई बड़ी विकास परियोजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने कहा – हम सबके लिए यह प्रसन्नता की बात है कि श्री मोदी छत्तीसगढ़ के छठवें दौरे पर इस महीने की 22 तारीख को जांजगीर आ रहे हैं, जहां वे किसानों के एक विशाल सम्मेलन को भी सम्बोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *