दिवाली की रात सोने से पहले छत पर रख दे ये ख़ास चीज, हमेशा भरी रहेगी घर की तिजोरी ..

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं पुरे देश में

इन दिनों दिवाली की तैयारियां शुरू हो गई हैं. जिसे देखो वो अपने घर को दुल्हन की तरह सजाने में लगा हैं. लोग साफ़ सफाई कर रहे हैं, पुरानी दीवारों को पुता कर फिर से नया बना रहे हैं और दिवाली के दिन की शॉपिंग भी कर रहे हैं. अब दिवाली हैं ही हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार, तो इसे हर कोई बड़े ही उत्साह के साथ मानना पसंद करता हैं. दिवाली वाले दिन लक्ष्मी माता और लक्ष्मी नारायण की पूजा होती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इस दिन यदि आप ने इन दोनों देवी देवता को प्रसन्न कर दिया तो समझो आपकी धन सम्बंधित सभी परेशानियाँ पूर्ण हो जाएगी. यही वजह हैं कि इस दिन हर कोई दिवाली पूजा को इतना अधिक महत्त्व देता हैं.

दिवाली की पूजा तो सभी करते हैं लेकिन

उस पूजा को करने के बाद जब आप दिवाली वाली रात सोते हैं तो आपको एक ख़ास चीज अवश्य करना चाहिए. दरअसल दिवाली की रात यदि आप अपनी छत के उअप्र एक ख़ास चीज रखते हैं तो लक्ष्मी माता आपके घर से जाती नहीं हैं और कई दिनों तक वहीँ निवास करती हैं. और आप तो जानते ही हैं कि जिस घर में लक्ष्मी माँ एक बार जगह बना ले तो वहां कभी धन की कमी नहीं हो सकती हैं. अतः यह आप भी अपने घर धन की बरकत हमेशा बनाए रखना चाहते हैं तो दिवाली की रात अपनी छत पर ये ख़ास चीज जरूर रखे.

दिवाली की रात छत पर रखे ये चीज, हमेशा रहोगे मालामाल

तो लक्ष्मी माता के सामने एक स्पेशल

दीपक प्रज्वलित करे. इस दीपक को आप सरसों के तेल से जलाए. इसमें 3 रुई की लम्बी बत्तियां होनी चाहिए और तीनो जलनी चाहिए. इसके दीपक के अन्दर आप दो लोंग, 3 राई के दाने, 5 चावल के दाने और एक रुपए का सिक्का डाल दे. इसे लक्ष्मी माता के सामने ही जलने दे. इसके बाद रात में जब आप सोने वाले हो तो इस दीपक को उठाकर छत पर रख दे. यदि आपके यहाँ पर्सनल छत नहीं हैं तो आप बालकनी में भी इसे रख सकते हैं. इसे रखने के बाद आप सोने जा सकते हैं.

अगले दिन जब आप उठे तो पहले स्नान कर ले

इसके बाद दीपक में रखे सिक्के को बाहर निकाल ले और उसे धो के सुखा ले. अब इस सिक्के को घर की तिजोरी में रख दे. ऐसा करने से आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होगी. साथ ही आपके घर धन अर्जित करने के और भी नए अवसर आने लगेंगे. इस बात का ध्यान रहे कि आप इस सिक्के को गलती से भी खर्च ना करे. आप चाहे तो एक रुपए के सिक्के की बजाए चांदी का सिक्का भी रख सकते हैं. चांदी से आपको और भी अधिक फायदा होगा.

एक और बात का ध्यान रहे कि जिस दीपक को आप ने रात भर छत पर रखा था उसे आप या तो जमीन में गाड़ दे या किसी जलाशय में विलीन कर दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *