41 साल तक जंगल में रहा, पता ही नहीं था कि दुनिया में महिलाएं भी होती हैं…जानें Real Tarzan की पूरी कहानी

real tarzan man lived for 41 years in the jungles of vietnam

दुनिया बड़ी तेजी से बदली है…बदल रही है। विज्ञान ने उम्मीद से कहीं ज्यादा तरक्की कर ली है। यहां तक कि लोग चांद पर बसने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में आदिमानव जीवन का अस्तित्व हैरान करने वाला है। यह भी उस देश का वाक्या है, जो दुनियाभर में अपने शक्तिशाली होने का दंभ भरता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं दक्षिण अमेरिका की। यहां इक्वेडेर के पूर्वी क्षेत्रों के जंगलों में ऐसी जनजाति रहती, हैं, जो बिना वस्त्र के रहते हैं और आदिमानव का जीवन जीते हैं। चाहे पुरुष हो या महिलाएं या फिर बच्चे, सभी बिना वस्त्र के घूमते हैं।

टार्जन की फिल्में और किस्से-कहानियां तो आपने खूब देखा और पढ़ा होगा। लेकिन आज आपको ऐसे शख्स की कहानी बताते हैं जो असल जिंदगी में टार्जन की तरह रहा। वियतनाम के जंगलों में ‘हो वैन लैंग’ नाम का शख्त 41 साल तक अपने भाई और पिता के साथ रहा। वो वहां से बाहर निकला ही नहीं। इतना ही नहीं, उसे ये भी नहीं पता था कि दुनिया में महिलाएं भी होती हैं।

Real Tarzan man lived for 41 years in the jungles of Vietnam kpn

पूरी तरह से जंगल पर ही निर्भर थे

हो वैन लैंग 1972 में वियतनाम युद्ध के अंत में जंगल में चल गया। अमेरिकी हमले में उनकी मां और दो भाई-बहनों की मौत हो गई। अभी लैंग की उम्र 46 साल है। उन्हें पता ही नहीं था कि दुनिया में महिलाएं भी होती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीनों पूरी तरह से जंगल पर ही निर्भर थे। वे शहद, फल और अन्य जानवरों को खाते थे। खुद के लिए घर बनाते। जंगली जानवरों से खुद की रक्षा भी करते थे। Ho Van Lang walks into the woods in 1972 at the end of the Vietnam War. His mother and two siblings were killed in the US attack. Lang is currently 46 years old. Little did they know that there are women in the world too. According to media reports, all three were completely dependent on the forest. They ate honey, fruits and other animals. Build a house for yourself. They also used to protect themselves from wild animals.

Real Tarzan man lived for 41 years in the jungles of Vietnam kpn

साल 2015 में एक फोटोग्राफर अल्वारो सेरेजो ने इस परिवार का पता लगाया। फिर इन्हें जंगल से निकाल कर पास के गांव में लाया गया। वहां महिलाएं भी थीं। लैंग ने एक इंटरव्यू में कहा कि उनके पिता ने कभी नहीं बताया कि महिलाएं भी होती हैं। सेरेजो ने news.com.au को बताया कि लैंग के पिता को जब गांव में लौटने के लिए कहा गया तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि वियतनाम युद्ध खत्म हो गया है। उन्होंने कहा, वे लोगों को कहीं भी देखते थे तो भाग जाते थे। इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह थी कि लैंग आज भी पुरुषों और महिलाओं के बीच ज्यादा फर्क नहीं कर पाते। In 2015, Alvaro Cerejo, a photographer, traced the family. Then they were taken out of the forest and brought to the nearby village. There were women there too. Lang said in an interview that his father never told that women exist. Cerejo told news.com.au that when Lang’s father was asked to return to the village, he could not believe that the Vietnam War was over. If he saw people anywhere, he used to run away, he said.

Real Tarzan man lived for 41 years in the jungles of Vietnam kpn

सेरेजो ने कहा, मैं दावे के साथ ये बात कह सकता हूं कि लैंग की कभी भी यौन इच्छा नहीं रही। लैंग के भाई त्रि ने कहा, लैंग ने अपनी पूरी जिंदगी जंगल में बिताई। उसका दिमाग बिल्कुल एक बच्चे की तरह है। अगर मैं लैंग से किसी को पीटने के लिए कहूं तो वो उसे करेगा। उसे अच्छे और बुरे के बीच का अंतर नहीं पता है। लैंग सिर्फ एक बच्चा है। उन्होंने कहा, लैंग कुछ भी नहीं जानता। अगर मैंने लैंग को किसी पर चाकू से वार करने के लिए कहा तो वह बिना सोचे समझे कर देगा और वह व्यक्ति को मार सकता है। Cerejo said, “I can say this with certainty that Lang has never had a sexual desire.” Lang’s brother, Tri, said Lang spent his entire life in the woods. His mind is like that of a child. If I ask Lang to beat someone up, he will do it. He doesn’t know the difference between good and bad. Lang is just a child. That said, Lang knows nothing. If I told Lang to stab someone with a knife, he would do it without thinking and he could kill the person.

Real Tarzan man lived for 41 years in the jungles of Vietnam kpn

‘लोगों को जानवरों के साथ देखकर अच्छा लगता है’

सेरेजो ने कहा, लैंग के लिए पहला साल सबसे कठिन था क्योंकि कोरोना की समस्या थी। लैंग कहता है कि आधुनिक दुनिया में बहुत शोर शराबा है। हालांकि उसे ये देखकर खुशी होती है कि लोग जानवरों को साथ लेकर घूमते हैं। उन्हें प्यार करते हैं, क्योंकि लैंग जंगल में जानवर हमेशा उससे दूर भागते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *