India Hindi News

मीटर रीडिंग को कम करने के लिए अपनाएं ये 4 आसान तरीके, आधे से भी ज्यादा कम हो सकता है बिजली का बिल ..

इसमें कोई शक नहीं कि सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में बिजली का बिल ज्यादा आता है. वो इसलिए क्यूकि गर्मियों में इंसान मशीनों का इस्तेमाल ज्यादा करता है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो गर्मियों में बिजली का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. ऐसे में जब गर्मियों का सीजन आता है, तब लोगो का भी अच्छा खासा बिजली का बिल आ जाता है. बरहलाल अगर आप भी अपने बिजली के बढ़ते बिल से परेशान है तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने का एक ऐसा रास्ता बताएंगे, जिसके बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे. जी हां इस तरीके को अपनाने के बाद यक़ीनन आपका बिजली का बिल कम तो जरूर हो जाएगा. गौरतलब है कि अगर आप जरा सी सावधानी बरते तो आप बढ़ते हुए बिजली के बिल से बच सकते है.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जितनी भी कम्पनिया बिजली बनाती है, उन्हें भारतीय विद्युत नियामक आयोग की तरफ से यह साफ तौर पर निर्देश दिए जाते है कि जितने भी बिजली के उपभोक्ता है उनसे केवल तीस दिनों का ही बिजली का पैसा लिया जाएँ. इसके साथ ही उन्हें तीस दिन का बिजली का बिल दिया जाएँ. हालांकि इन सब के बावजूद भी जो कर्मचारी बिजली के मीटर की रीडिंग करने के लिए आते है, वो अपनी ही मनमानी करते है. जिसके तहत हम उनके मुताबिक बताया गया पूरा बिजली का बिल दे देते है. जब कि यही आपकी सबसे बड़ी गलती है. तो चलिए अब आपको बिजली का बिल कम करने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते है.

१. गौरतलब है कि जितना हो सके उतना अपने घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को पावर एक्सटेंशन कार्ड से जोड़ कर ही इस्तेमाल करे. मगर साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि रात को सोते समय इसे बंद करके ही सोएं. जी हां क्यूकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो कंप्यूटर, डीवीडी, टीवी और प्रिंटर ये सभी चीजे आपके बिजली के बिल को बढ़ा देंगी.

२. इसके इलावा अगर हो सके तो एक सामान्य बल्ब की बजाय कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप यानि सीएफएल का ही इस्तेमाल करे. आपको जान कर हैरानी होगी कि यह अस्सी फीसदी कम बिजली का इस्तेमाल करता है. यहाँ तक कि यह दस से पंद्रह गुना ज्यादा तेज चलता है.

३. इसके साथ ही बिजली का बिल कम करने का तीसरा सबसे आसान तरीका यह है कि अगर आप पानी गर्म करने के लिए वाटर हीटर का इस्तेमाल करते है, तो आप उसका तापमान करीब पैंतालीस डिग्री पर ही सेट करके रखे. जी हां इससे भी आपके बिजली के बिल में काफी कमी आएगी.

४. इसके साथ ही कई जानकारों का यह कहना है कि फ्रिज को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए. जी हां फ्रीजर में ताज़ी सब्जियां और अन्य सामान जरूर रखे. इसके इलावा फ्रिज को नार्मल मोड पर ही चलाएं. गौरतलब है कि बिजली का बिल कम करने का ये सबसे बेहतरीन तरीका है.

बरहलाल हमें यकीन है कि अगर आप इन सभी तरीको का अच्छी तरह से इस्तेमाल करेंगे तो आपका बिजली का बिल वास्तव में काफी कम आएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button