धर्म/ज्योतिष

भूलकर भी इस दिशा में न लगाएं मनी प्लांट, अभी सुधार लें यह गलती वर्ना हो जाएंगे कंगाल

घर में सकरात्मक उर्जा के प्रवाह के लिए लोग तरह-तरह के पौधे लगाते हैं. लेकिन एक पौधा ऐसा है जो लगभग सभी घरों में देखने को मिलता है. कहते हैं कि यह पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है और आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहती है. आप समझ ही गए होंगे कि हम किस पौधे की बात कर रहे हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं मनी प्लांट की. अपने घरों में सब मनी प्लांट लगा तो लेते हैं लेकिन उन्हें इसे लगाने का सही तरीका नहीं पता होता. वह किसी भी दिशा में इस प्लांट को रख देते हैं जिस वजह से उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है. यह बात तो सही है कि मनी प्लांट लगाने से घर में खुशियों का आगमन होता है और पैसों की तंगी नहीं होती. लेकिन यह तभी संभव है जब इसे लगाते समय कुछ महत्वपूर्ण नियमों का ध्यान रखा जाए और उसका पालन किया जाए. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मनी प्लांट लगाने का सही तरीका क्या है. यदि आप मनी प्लांट लगाने की सोच रहे हैं या पहले से ही लगाया हुआ है तो इन बातों का ध्यान अवश्य रखें.

मनी प्लांट लगाने के नियम-

  • मनी प्लांट को कभी ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए. यह दिशा इस पौधे के लिए नकरात्मक मानी जाती है. यदि आप इस दिशा में मनी प्लांट लगायेंगे तो आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं, यह आपके स्वास्थ्य और रिश्तों पर भी नकरात्मक प्रभाव डालेगा.

  • कभी भी मनी प्लांट के बेलों को ज़मीन या फर्श पर फैलाकर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से आपको कई प्रकार के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.

  • घर के बाहर मनी प्लांट लगाने की बजाय इसे घर के अंदर लगाएं. इसे किसी गमले या बोतल में लगाएं.

  • मनी प्लांट के पत्ते हमेशा ताज़ा और अच्छे होने चाहिए. कभी भी मुरझाये और सूखे मनी प्लांट को घर में नहीं लगाना चाहिए. मुरझाये और सूखे पत्ते अशुभ माने जाते हैं. प्रतिदिन इसमें पानी दें. यदि पत्ते मुरझा गए हैं या सफ़ेद हो गए हैं तो उन्हें काट दें.

  • घर में मनी प्लांट लगाने से धन आगमन में बढ़ोत्तरी होती है. यह सिर्फ धन में वृद्धि नहीं बल्कि रिश्तों में भी मिठास लाता है. यदि आपके दांपत्य जीवन में तनाव चल रहा है तो आप मनी प्लांट के पौधे को पूर्व-पश्चिम दिशा में लगाएं. इससे दांपत्य जीवन खुशहाल बना रहता है.

  • घर में मनी प्लांट को आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिशा के देवता गणेश जी को कहा गया है. इसलिए यदि आप इस दिशा में मनी प्लांट लगाते हैं तो घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button