सामूहिक आदर्श विवाह हरदिहा साहू समाज की अनुकरणीय पहल: डॉ. रमन सिंह

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज बालोद जिले के ग्राम कुलिया (विकासखण्ड-गुरूर) में छत्तीसगढ़ हरदिहा साहू समाज द्वारा आयोजित सामूहिक आदर्श विवाह समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने माँ कर्मा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। उन्होंने समारोह में 66 नवविवाहित जोड़ों को सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आशीर्वाद सहित शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने इस आदर्श सामूहिक विवाह समारोह के लिए हरदिहा साहू समाज प्रशंसा की और कहा कि हरदिहा साहू समाज की यह पहल अन्य समाजों के लिए भी अनुकरणीय है। राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू करने की प्रेरणा मिली। इस योजना के तहत अब तक 72 हजार से अधिक बेटियों के हाथ पीले हो चुके हैं।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने इस अवसर पर हरदिहा साहू समाज के मंगल भवन निर्माण के लिए 20 लाख रूपए, ग्राम कुलिया में सर्व समाज के मंगल भवन निर्माण के लिए 15 लाख रूपए और ग्राम पंचायत कुलिया में सी.सी. रोड निर्माण के लिए आठ लाख रूपए की घोषणा की। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि प्रदेश में विगत 14 साल में निरंतर विकास के कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि पहले गरीब लोगों के पास इलाज हेतु दवाई खरीदने के लिए पैसे नहीं होते थे, जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत पहले 30 हजार रूपए तक की निःशुल्क इलाज की सुविधा दी गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 50 हजार रूपए कर दिया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना का भी उल्लेख किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुल जल्द प्रदेश के 55 लाख लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। समारोह को प्रदेश की महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री जी.आर. राना, पूर्व विधायक श्री प्रीतम साहू, श्रीमती कुमारी साहू, श्री विरेन्द्र साहू, गणमान्य नागरिक श्री लेखराम साहू, श्री कृृष्णकंात पवार, कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। साहू समाज के अनेक पदाधिकारियों, वर-वधुओं के परिजनों और बड़ी संख्या में साहू समाज के गणमान्य नागरिकों ने सामूहिक आदर्श विवाह में शामिल होकर नव-दम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *