संजीव कुमार के ठुकराने के बाद जिंदगी भर कुंवारी रही यह बॉलीवुड अभिनेत्री, खो बैठी अपना मानसिक संतुलन ..

इसमें कोई दोराय नहीं कि संजीव कुमार

बॉलीवुड के बेहतरीन और दिग्गज अभिनेताओं में से एक थे. जी हां संजीव ने बॉलीवुड को एक से बढ़ एक कई बेहतरीन फिल्मे दी है. यहाँ तक कि उनकी फिल्म खिलौना ने तो दर्शको को रोने पर ही मजबूर कर दिया था. अब जाहिर सी बात है कि किसी पागल प्रेमी को देख कर दर्शको की आँखों में आंसू तो आ ही जायेंगे. बरहलाल खिलौना फिल्म में संजीव कुमार ने एक पागल प्रेमी का किरदार निभाया था. जिसकी प्रेमिका उसे छोड़ कर चली जाती है और किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शादी कर लेती है. इसके बाद संजीव कुमार ने इस फिल्म में जो अभिनय किया है वो वास्तव में काबिल के तारीफ है.

हालांकि उनकी असली जिंदगी भी

इस फ़िल्मी कहानी से काफी मेल खाती है. अब ये तो सब को मालूम ही है कि संजीव कुमार हेमा मालिनी से किस कदर प्रेम करते थे. मगर हेमा मालिनी को उनका प्यार गंवारा नहीं था. जिसके कारण संजीव कुमार का दिल बुरी तरह से टूट गया. बता दे कि इसके बाद संजीव कुमार ने उम्र भर शादी ही नहीं की और खुद को पूरी तरह से बर्बाद कर लिया. बरहलाल संजीव कुमार के प्यार के बारे में तो पूरी दुनिया ही जानती है. मगर एक बॉलीवुड अभिनेत्री ऐसी भी है, जो संजीव कुमार से पागलो की तरह प्रेम करती थी. जी हां वो अभिनेत्री जिसने संजीव कुमार को खोने के बाद उम्र भर शादी नहीं की और अपनी जिंदगी अकेले ही गुजार दी.

यहाँ तक कि जब संजीव कुमार ने

इस दुनिया को अलविदा कहा, तब इस अभिनेत्री की हालत बेहद नाजुक हो गई थी. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ जिस अभिनेत्री की बात कर रहे है, वो अभिनेत्री कोई और नहीं बल्कि सुलक्षणा पंडित है. गौरतलब है कि सुलक्षणा पंडित प्रसिद्ध अभिनेत्री विजया पंडित की बहन है. दरअसल सुलक्षणा पंडित संजीव कुमार से बेहद प्रेम करती थी. मगर संजीव कुमार पहले ही अपना दिल हेमा मालिनी को दे बैठे थे. ऐसे में हेमा मालिनी के इंकार के बाद संजीव कुमार ने कभी किसी अभिनेत्री को अपनी जिंदगी में नहीं आने दिया. यहाँ तक कि संजीव कुमार ने हेमा मालिनी के लिए सुलक्षणा पंडित के प्यार को भी ठुकरा दिया. जिसके बाद यह अभिनेत्री पूरी तरह से टूट गई. जी हां इन्होने घर से बाहर आना जाना बंद कर दिया. यहाँ तक कि फिल्मो में काम करना भी छोड़ दिया.

दरअसल सुलक्षणा पंडित संजीव कुमार से

जरूरत से ज्यादा प्रेम करती थी. ऐसे में जब संजीव कुमार ने उन्हें ठुकरा दिया, तब उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई. गौरतलब है कि इसके बाद सुलक्षणा पंडित अपनी माँ के साथ एक छोटे से फ्लैट में रहने लगी. हालांकि इसके बाद वह डिप्रेशन में चली गई. वही जब संजीव कुमार ने इस दुनिया को छोड़ दिया तब सुलक्षणा पंडित को काफी गहरा सदमा लगा. जिसके बाद वो अपना मानसिक संतुलन खो बैठी. यहाँ तक कि एक बार तो उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश भी की थी. मगर भगवान् की कृपा से तब वह बच गई. फ़िलहाल सुलक्षणा पंडित एक बंद कमरे में रहती है और दिन भर अच्छी फिल्मे देखती है. इसके साथ ही अच्छे गाने भी सुनती है. ताकि वह इस सदमे को भुला सके.

बरहलाल हम तो यही कहेंगे कि इस दुनिया में बहुत कम लोग ऐसे होते है जिनका प्यार मुकम्मल हो पाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *