सऊदी अरब की सबसे बड़ी कंपनी ने ख़रीदी रिलायंस में हि’स्सेदारी, मुकेश अंबानी ने किया ब’ड़ा ऐलान..

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैरमैन मुकेश अम्बानी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं.मुंबई के बिड़ला मातृश्री सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने माना कि देश के कुछ क्षेत्रों में मंदी है लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि ये आस्थाई है.साथ ही उन्होंने देशवासियों को भरोसा दिलाया कि भारत वर्ष 2030 तक 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है. इसके अलावा अम्बानी ने कहा, “रिलायंस को अपने ईंधन खुदरा कारोबार में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी ब्रिटेन की बीपी को बेचने से 7,000 करोड़ रुपये मिलेंगे…”

उन्होंने यह भी बताया, “सऊदी अरामको, रिलायंस के ‘तेल से रसायन’ कारोबार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी… सऊदी अरामको इस हिस्सेदारी को खरीदने के बाद रिलायंस की रिफाइनरियों को प्रतिदिन 5,00,000 बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति करेगी…” रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने देशभर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स, घरों और कारोबारों के लिए ब्रॉडबैंड और लघु उद्यमों के लिए ब्रॉडबैंड सेवा की घोषणा की.

उन्होंने कहा, “रिलायंस जियो में निवेश का चक्र पूरा हो चुका है…” रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ग्रुप की आम सभा में कई घोषणायें कीं जिनमें से एक ये थी कि सितंबर से जियो फाइबर सर्विस को पूरे भारत में कमर्शियली लॉन्च किया जाएगा… जियो फाइबर के टैरिफ प्लान 700 रुपये प्रतिमाह से शुरू होंगे. उन्होंने बताया, “जियो फाइबर पर 100 एमबीपीएस से 1,000 एमबीपीएस तक इंटरनेट गति उपलब्ध होगी… इसका मूल्य 700 रुपये से 10,000 रुपये मासिक तक होगा…”

मुकेश अंबानी ने बताया, “जियो फाइबर फिक्स्ड लाइन से देशभर में कहीं भी फोन कॉल करना आजीवन मुफ्त होगा…” मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फाइबर फिक्स्ड लाइन से देशभर में कहीं भी फोन कॉल करना आजीवन मुफ्त होगा. उन्होंने कहा कि देश में डिजिटल परिवर्तन को गति देने के लिए रिलायंस ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ दीर्घकालिक गठबंधन किया है. इसके तहत देशभर में नए क्लाउड डाटा केंद्र खोले जाएंगे.

साथ ही अम्बानी ने ये भी बताया कि वो इस बात को बताते हुए ख़ुशी महसूस कर रहे हैं कि रिलायंस और सऊदी अरामको के बीच लम्बी-अवधि की पार्टनरशिप डील हुई है जो आयल टू केमिकल डिवीज़न के लिए है. सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में से एक है. ब्लूमबर्ग की माने तो ये सबसे अधिक प्रॉफिट कमाने वाली कम्पनी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *