सोमवार के दिन भूलकर भी न करें ये कार्य, वरना नाराज हो जाएंगे भगवान शिव

somwar ko nahi karna chahiye yeh kaam

सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्रदेव को समर्पित है। इस दिन भगवान शिव और चंद्रदेव की पूजा करने से घर में सुख-शांति बनीं रहती है और जीवन के हर दुखों का नाश हो जाता है। इसलिए आप सोमवार को इन देवताओं की पूजा करें। साथ में ही नीचे बताई गई बातों का ध्यान जरूर रखें।

सोमवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम

  • सोमवार के दिन किसी को सफेद वस्त्र या दूध दान में ना दें। मान्यता है कि इस दिन सफेद वस्त्र व दूध दान करने से आपका भाग्य नाराज हो जाता है।
  • इस दिन उत्तर, पूर्व और आग्नेय में यात्रा करने से बचें।
  • इस दिन परिवार के सदस्यों के साथ लड़ाई न करें। माता से किसी भी प्रकार का विवाद करने से बचें।
  • कुल देवता का पूजन इस दिन जरूर करें।
  • इस दिन प्रात:काल 7:30 से 9:00 बजे तक राहु काल रहता है। अत: इस समय यात्रा करना या कोई शुभ कार्य की शुरुआत नहीं करें।
  • सोमवार को शनि से संबंधित चीजों का भोजन न करने की सलाह दी जाती है। इसलिए आप बैंगन, कटहल, सरसो का साग, काला तिल, काली उड़द, आदि। जैसी चीजों का सेवन न करें।
  • शनि से संबंधित रंग जैसे काले, नीले, जामुनी या कत्थई रंग के कपड़े ना पहने।

जरूर करें ये काम

सोमवार के दिन मंदिर में जाकर शिव की पूजा जरूर करें। इस दिन शिवलिंग पर जल व दूध जरूर अर्पित करें। मान्यता है कि जो लोग सोमवार के दिन शिव जी की पूजा करते हैं, उनकी हर मोनकामना पूर्ण हो जाती है।

 

जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है। वो लोग पार्वती मां और शिव जी की पूजा इस दिन एक साथ करें। मां पार्वती और शिव जी को वस्त्र भी अर्पित करें। ये उपाय करने से विवाह जल्द हो जाता है।

 

जिन लोगों की कुंडली में चंद्र ग्रह कमजोर है वो लोग सोमवार को चंद्र देव की पूजा करें और रात को खीर बनाकर उसे चंद्र देव को अर्पित करें। साथ में ही रात को चंद्र देव को अर्घ्य भी अर्पित करें।

चन्द्रमा कष्ट दे रहे हैं तो इस उपाय को करें। सोमवार की रात को दूध या पानी से भरा बर्तन सिरहाने के नीचे रखकर सो जाएं और सुबह पीपल के पेड़ पर इसे अर्पित कर दें।

 

इस दिन शक्कर का त्याग कर दें। शक्कर का दान करने से चंद्र देव आपके अनुकूल ही बनें रहते हैं और किसी प्रकार की समस्या जीवन में उत्पन्न नहीं करते हैं।

 

मानसिक, शारीरिक या आर्थिक कष्ट होने पर सोमवार को अपने कुलदेवता की पूजा जरूर करें। ऐसा करने से इन कष्टों से मुक्ति मिल जाएगी।

 

जो लोग किसी रोग से ग्रस्त हैं, वो सोमवार के दिन महामुतुजय मंत्र का जाप करें। इस मंत्र को कम से कम 108 बार पढ़ें। इस मंत्र का जाप केवल रूद्राक्ष की माला पर ही करें।

 

शिव भगवान व चंद्र देव की कृपा पाने के लिए सोमवार को इनका व्रत भी करें। व्रत करने से इनकी कृपा बन जाएगी और जीवन में सुख बनें रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *