CID के दया की कहानी: जिस रोल ने दया को टीवी का स्टार बनाया, कभी उस रोल के लिए मना कर दिया था

story about dayanand shetty

‘ऐसा कोई दरवाज़ा बना ही नहीं जो CID के दया के सामने टिक सके.’ दरवाज़ा तोड़ने के इसी हुनर के कारण दया आज इतने फ़ोमस हैं. लोकप्रिय टीवी अभिनेताओं की सूची में इनकी ख़ास जगह है.

क्या आप जानते हैं कि लोगों के बीच CID वाले दया के नाम से फ़ेमस इस एक्टर का असली नाम भी दया ही है और पूरा नाम है दयानंद शेट्टी. दया कभी अभिनेता नहीं बनना चाहते थे. और तो और जिस शो और जिस किरदार से दया को इतनी लोकप्रियता मिली, उन्होंने उसके लिए भी मना कर दिया था. वह सीआईडी में काम ही नहीं करना चाहते थे. दयानंद शेट्टी ने अपने किरदार दया के 21 साल के सफ़र के बारे में बता की और यह भी बताया कि उन्होंने कैसे इसकी शुरुआत की.

story about dayanand shetty aka cids daya

तो फिर कैसे इस शो का हिस्सा बने दया? जानते हैं

सबसे पहले हमने उनसे पूछा कि असल जिंदगी में भी दया बन कर रहना उन्हें कैसा लगता है. इस पर दया ने जवाब दिया, “मेरा नाम दयानंद शेट्टी है और मेरे दोस्त मुझे ‘दया’ कह कर बुलाते हैं, तो यह मेरे लिए फायदेमंद रहा क्योंकि मैं टीवी में ही नहीं असल जिंदगी में भी दया हूं.”

CID की अपार लोकप्रियता के बारे में बताते हुए दया कहते हैं:

“किसी को उम्मीद नहीं थी कि यह शो मील का पत्थर साबित होगा. मुझे बताया गया था कि यह शो एक साल तक चलेगा. फिर मैंने इसके लिए ऑडिशन दिया. हम सभी की सोच थी कि यह शो ज्यादा से ज्यादा 2 साल चलेगा लेकिन देखते ही देखते इस शो को 21 साल हो गए और हम आज भी शो का हिस्सा हैं. इसका सारा श्रेय दर्शकों को जाता है. आज ये शो जिन बुलंदियों पर है यहां तक इसे दर्शकों ने ही पहुंचाया है.

इस शो की लोकप्रियता और इसके किरदारों पर बनने वाले मीम्स के बारे में बात करते हुए दया कहते हैं:

“जब आप अपने किरदार में उतर जाते हैं और इससे मोहब्बत करने लगते हैं तो आपको इसी किरदार के रूप में पहचान मिलती है. मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ और मुझे उस छोटे काम से ही इतनी बड़ी पहचान मिली. मैंने इस काम को छोटा कहा क्योंकि ‘दरवाजा तोड़ना कोई बड़ा काम नहीं था.’ आपने पुरानी हिंदी फिल्मों में देखा होगा कि सीनियर के आदेश पर सिपाही दरवाज़ा तोड़ते थे. इसे मामूली सा काम माना जाता था लेकिन अगर आप वही काम पूरे मन से और स्नेह के साथ करते हैं तो आपको एक अलग पहचान मिलती है. और अब लोगों ने इसे इतना बड़ा बना दिया कि यह मेरे लिए ब्रांड बन गया.

story about dayanand shetty aka cids daya

दयानंद शेट्टी को लोग सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी मिली टीवी शो CID से. सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले इस शो में दयानंद शेट्टी दया का किरदार निभाया करते थे.साल 1998 में शुरू हुआ ये शो दयानंद शेट्टी का पहला शो था और इसमें उन्होंने साल 2005 तक काम किया. शो में दया का दरवाजा तोड़ने वाला अंदाज काफी लोकप्रिय हुआ था और शो के कुछ सबसे यादगार और एंटरटेनिंग सीन्स और डायलॉग्स में से एक था दया के दरवाजा तोड़ने का सीन.दया से जब एक इंटरव्यू में पूछा गया कि उन्होंने अब तक कितने दरवाजे CID में तोड़े हैं तो उन्होंने बताया, “इसका तो मैंने कोई रिकॉर्ड नहीं रखा है लेकिन इसे गिनीज बुक में होना चाहिए. मैं दरवाजे 1998 से तोड़ते चला आ रहा हूं. जब हमने शुरू किया था तो एक सीक्वेंस बना जिसमें गेट बंद था तो मुझे दरवाजा तोड़ने को कहा गया.”ये चीज लोगों के दिमाग में क्लिक कर गई. दरवाजा और भी लोग तोड़ते हैं. फ्रेडी ने भी दरवाजा तोड़ा है लेकिन पता नहीं क्यों पब्लिक को दया के दरवाजा तोड़ने वाले सीन अच्छे लगे.” दयानंद ने सीआईडी के बाद गुटुर गू, अदालत और सीआईएफ जैसे शोज में काम किया है. हालांकि साल 2019 के बाद से उनका कोई नया प्रोजेक्ट नहीं आया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *