ये सरकारी कंपनियां बना रही मालामाल, जानिए नाम और कैसे

these are the names of the shares of government companies that make money manifold in hindi

नई दिल्ली। शेयर बाजार में हरदम निवेश का मौका होता है। पिछले साल जब लॉकडाउन चल रहा था, उस वक्त लोगों ने निवेश के लिए सरकारी कंपनियों के अच्छे शेयर चुने। ठीक 1 साल के बाद अगर उन कंपनियों के शयरों के रिटर्न पर नजर डाली जाए, यह काफी बेहतर नजर आ रहे हैं। बीएसई पीएसयू इंडेक्स के शेयरों पर नजर डाली जाए तो सबसे अच्छा रिटर्न देने वाले शेयर का रिटर्न तो 400 फीसदी से ऊपर है। वहीं ढेर सारे शेयर ऐसे हैं, जिन्होंने पिछले साल जून से इस जून के बीच ही पैसा डबल से ज्यादा कर दिया है। बीएसई पीएसयू इंडेक्स सरकारी कंपनियों का इंडेक्स है। यहां पर सरकारी कंपनियों के प्रदर्शन को एक नजर में देखा जा सकता है।

gpf money

तेजी से बढ़ा है बीएसई पीएसयू इंडेक्स

बीएसई पीएसयू इंडेक्स में काफी समय से तेज हलचल है। यह इंडेक्स वित्तीय वर्ष 2021 जहां 38 फीसदी बढ़ा, वहीं बीते साल 12 जून से अब तक 66 फीसदी बढ़ चुका है। बीएसई पीएसयू इंडेक्स में इस वक्त 60 शेयर हैं। इनमें से 16 शेयर ऐसे हैं, जिनमें बीते 1 साल में निवेशकों का पैसा डबल से ज्यादा कर दिया है। वहीं वित्तीय बाजार के जानकारों की राय है कि पीएसयू कंपनियों की वैल्यूएशन अभी भी काफी अच्छी है। ऐसे में उन शेयरों पर निवेश के लिहाज से देखा जा सकता है, जिनमें अभी भी वैल्यू बाकी है।

old coins exchange in laakh rupees

ये हैं पैसा कई गुना करने वाली सरकारी कंपनियों के नाम और उनका रिटर्न

हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड ने पिछले एक साल में लगभग 465 फीसदी का रिटर्न दिया है।-स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने पिछले एक साल में लगभग 352 फीसदी का रिटर्न दिया है। ये हैं पैसा कई गुना करने वाली सरकारी कंपनियों के नाम और उनका रिटर्न- एमएमटीसी लिमिटेड ने बीते एक साल में लगभग 262 फीसदी का रिटर्न दिया है।-इंडियन बैंक ने पिछले 1 साल में लगभग 168 फीसदी का रिटर्न दिया है, ये हैं पैसा कई गुना करने वाली सरकारी कंपनियों के नाम और उनका रिटर्न-बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने बीते एक साल में लगभग 150 फीसदी का रिटर्न दिया है।-एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड ने बीते एक साल में लगभग 144 फीसदी का रिटर्न दिया है।

ये हैं पैसा कई गुना करने वाली सरकारी कंपनियों के नाम और उनका रिटर्न

शिपिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने बीते 1 साल में लगभग 140 फीसदी का रिटर्न दिया है।-एसबीआई ने बीते एक साल में 140 फीसदी का रिटर्न दिया है। -बीईएमएल लिमिटेड ने पिछले 1 साल में लगभग 130 फीसदी का रिटर्न दिया है।-नेशनल एल्यूमीनियम कंपनी लिमिटेड ने बीते एक साल में लगभग 129 फीसदी का रिटर्न दिया है। -हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पिछले एक साल में 118 फीसदी का रिटर्न दिया है।-भारत हैवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड (बीएचईएल) ने पिछले एक साल में लगभग 114 फीसदी का रिटर्न दिया है। -एमएमडीसी लिमिटेड ने बीते एक साल में लगभग 112 फीसदी का रिटर्न दिया है।-भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने बीते एक साल में लगभग 111 फीसदी का रिटर्न दिया है। -गुजरात गैस लिमिटेड ने बीते एक साल में 110 फीसदी का रिटर्न दिया है।-इंडियन ओवरसीज बैंक ने बीते एक साल में लगभग 106 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Read More: नौकरी मिलने से पहले बच्चा हो जाएगा करोड़पति, ऐसे शुरू करें निवेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *