ये 5 दवाइयां है मौत का दूसरा नाम, फिर भी इंसान इन्हें खा रहा है ..

दोस्तों व्यक्ति जब बीमार होता है तो

वह डॉक्टर के पास जाता है और डॉक्टर उसे जिन दवाइयों को खाने को कहता है उन्हें खाकर वह ठीक होता है लेकिन कई बार यही दवाइयां हमारे लिए मौत का सामान बन सकती है. आपको शायद नही मालूम की जिन दवाइयों को आप रोजाना खाते है उनमे से 5 ऐसी दवाइयां है जिन्हें मौत का दूसरा नाम कहा जाता है यहाँ तक कि ये दवाइयां सिर्फ भारत में मिलती है जबकि विदेशो में इनपर कब का प्रतिबंध लगाया जा चूका है तो आइये जानते है कौन सी है ये दवाइयां जो आपके लिए जहर का काम करती है.

डिस्प्रिन –

हर व्यक्ति सरदर्द होने पर डिस्प्रिन को खाता है बहुत से लोग इसे डॉक्टर से पूछे बिना ही खा लेते है. जबकि विदेशो में इसे खाने से खतरा बताया जा रहा है. दरअसल विदेशो में ये दर्द निवारक गोली लोगो पर खरी नहीं उतरी, इसलिए वहां इसे बैन कर दिया गया जबकि भारत में हर आम आदमी इसे खाता है.

D COLD –

इस दवाई का प्रयोग आमतौर पर सर्दी से बचने के लिए किया जाता है लेकिन कोल्ड और फ्लू ठीक करने वाली ये गोली आपको किडनी से रिलेटेड बीमारियां दे सकती है. इसलिए इसे विदेशों में बैन कर दिया गया है.

विक्स – विक्स तो आप सभी को मालूम होगी हर छोटी मोटी बीमारियों से बाहर निकलने के लिए हम विक्स का इस्तेमाल करते है जबकि यूरोपियन देशो में इसे बैन किया गया है उनके अनुसार ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है. परन्तु भारत में बच्चा बच्चा इसे खाता है.

निमुलिड –

निमुलिड भी भारत में कॉमन पेन किलर है, बदन दर्द होने पर लोग डॉक्टर की बजाय पेन किलर लेने भागते हैं। यह दवा अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेने और ऑस्ट्रेलिया जैसे कईं देशों में इस दवा पर बैन लगाया गया है, क्यूंकि ये दवा लीवर के लिये बहुत घातक होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *