Sunday, August 1, 2021
Home धर्म/ज्योतिष शुक्रवार को किए ये 6 काम बनते हैं बर्बादी का कारण, माँ...

शुक्रवार को किए ये 6 काम बनते हैं बर्बादी का कारण, माँ लक्ष्मी भी रूठकर घर छोड़ देती हैं

सनातन धर्म के अनुसार प्रत्येक दिन किसी ना किसी देवी या देवता का होता हैं. शुक्रवार की बात की जाए तो ये माँ लक्ष्मी का दिन माना जाता हैं. हिंदू धर्म में लक्ष्मीजी को धन की देवी कहा जाता हैं. ऐसी मान्यता हैं कि जो व्यक्ति माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने में सफल हो जाता हैं उसे जीवनभर धन की कमी नहीं होती हैं. उसकी सुख सुविधाओं में लगातार वृद्धि होती चली जाती हैं. ऐसे में कोई भी लक्ष्मीजी को नाराज़ नहीं करना चाहेगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुक्रवार के दिन कुछ ख़ास काम करने से माँ लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं. यदि एक बार लक्ष्मीजी नाराज हो गई तो इसका सीधा असर आपकी सुविधाओं और आर्थिक स्थिति पर पड़ता हैं. इसलिए बेहतर यही हैं कि आप शुक्रवार के दिन नीचे बताए गए कामों को करने से हर हाल में बचे.

उधार देने से बचे

शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी का दिन होता हैं. ऐसे में यदि आप शुक्रवार के दिन किसी को पैसा उधार देते हैं तो लक्ष्मीजी नाराज़ हो जाती हैं. ऐसी मान्यता हैं कि शुक्रवार को उधार दिया गया पैसा वापस नहीं मिलता हैं. उधार देने के साथ साथ आपको शुक्रवार को उधार लेने से भी बचना चाहिए. शुक्रवार को उधार लेने से इंसान कर्ज में डूबता चला जाता हैं.

इनका अपमान ना करे

crying girl sad tear tears

शुक्रवार के दिन आपको महिलाओं, कन्याओं और किन्नरों का अपमान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी नाराज होती हैं और आपकी आर्थिक स्थिति संकट में आ सकती हैं. वैसे शुक्रवार के अलावा बाकी दिन भी इनका अपमान करने से बचना अच्छी बात होता हैं.

मांस और मदिरा से दूर रहे

शुक्रवार के दिन आपको शुद्ध शाकाहारी बनकर रहना चाहिए. घर या बाहर नॉनवेज का सेवन करने से बचे. इस दिन घर में मांस या मदिरा का सेवन करने से दुर्भाग्य आता हैं. खासकर धन का नुकसान अवश्य होता हैं.

शक्कर ना दे

शुक्रवार के दिन किसी को भी शक्कर (चीनी) उधार ना दे. इसकी वजह ये हैं कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चीनी का संबंध शुक्र और चंद्र से होता हैं. शुक्रवार चीनी देने से शुक्र कमजोर हो जाता हैं. यदि ऐसा हुआ तो आपकी सुख सुविधाओं में कमी आ जाएगी और आर्थिक स्थिति भी बिगड़ जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि शुक्र भौतिक सुखों का स्वामी होता हैं.

अपशब्दों का प्रयोग न करे

शुक्रवार के दिन आप किसी को भी अपशब्द ना कहे. किसी की बुराई या चुगली करने से भी बचे. लड़ाई झगड़ों से भी जितना दूर रहेंगे अच्छा हैं. ये सभी चीजें नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देती हैं जो माँ लक्ष्मी को कतई पसंद नहीं हैं. इसलिए इनसे दूर रहने में ही आपकी भलाई हैं.

किचन गंदा ना छोड़े

शुक्रवार के दिन आप रात में किचन गंदा नहीं छोड़ना चाहिए. कहा जाता हैं कि एक साफ़ सुथरे किचन में ही माँ लक्ष्मी पधारती हैं. ऐसे में यदि आप रात को किचन में गंदे बर्तन छोड़ देते हैं या साफ़ सफाई नहीं करते हैं तो लक्ष्मीजी नाराज हो जाती हैं. इससे ना सिर्फ धन का नुकसान होता हैं बल्कि सेहत भी ख़राब हो सकती हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments