इस नवरात्री मेष राशी वाले भूल कर भी न करे ये गलती, नही तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी !

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस लेख में आज हम आपको इस लेख में मेष राशी वाले के बारे में बताने वाले है की नवरात्री में वे भूलकर भी इन गलतियों को न करे वरना झेलनी पड़ सकती है ये परेशनी ! तो आइये दोस्तों शुरू करते है ! नवरात्री के दिनों में माँ के समस्त रूपों का पूजन किया जाता है प्रत्येक दिन माँ के एक रूप की पूजा करने का विधान है ! इन नौ दिनों में पवित्रता और सुधता का विशेष ध्यान रखा जाता है ! नियमो का पालन और विधिवत की गई पूजा से मनोकामना पूर्ण होती है !

घर में सकारत्मक उर्जा का संचार होता है और नकरत्मक उर्जा समाप्त होती है ! लेकिन जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलियां हो जाती है ! जिनसे बचना बहुत जरुरी है ! चलिए जानते है नवरात्रि के दौरन कौन से बातो का ध्यान रखना चाहिए !

जहा तक संभव हो सकते इन 9 दिन उपवास करे, अगर संभव न हो सकते तो लहसुन और प्याज का सेवन न करे ! माता के 9 दिनों में भूलकर भी किसी स्त्री का अपमान न करे ! नवरात्री के दौरान भक्तो को बाल और नाख़ून नही कटवाने चाहिए ! शास्त्रों में इन कार्यो को नवरात्री में करने से साफ़ माना किया गया है ! बच्चो का मुंडन सस्कार भी इन दिनों वर्जित होता है ! नवरात्री में भक्तो को प्याज, लसून, मांस और मदिरा का सेवन नही करना चाहिए ! नवरात्री के दौरान साधको को काले कपडे नही पहनने चाहिए !

नवरात्री के दिनों भक्तो को बेल्ट, जूते तथा चमड़े से बनी वस्तु का इस्तेमाल नही करना चाहिए ! नवरात्री के दौरान व्रक्त व अनुष्ठान करने वाले भक्तो को दिन में सोना नही चाहिए ! नवरात्री में निंदा,चुगली और शारीरिक सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए ! नवरात्री के दौरान जहा तक संभव हो सकते कम से कम करे !

घर में अगर कोई व्यक्ति व्रत भी नही रख रहा हो तो तब भी उसके लिए बनने वाला भोजन साथ्वेखी होना चाहिए ! खाने में कुटू का आटा, समहरी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबू दाना , सेंधा नामक, फल, आलू, मेवे और मूंगफली खा सकते है ! अगर आप नवरात्री के कलश स्थापना कर रहे है ! माता की चौकी का आयोजन कर रहे है या अखंड ज्योति   जला रहे है  तो इन दिनों घर खाली छोड़कर नही जाये !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *