मेडल जीतने के बाद बदल गयी मीराबाई की किस्मत, बन गयी इतनी प्रॉपर्टी की मालिक

total net worth of meerabai after winning medal

सैखोम मीराबाई चानू वेटलिफ्टर हैं. भारत सरकार द्वारा मीराबाई चानू को 2018 में “राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड” से पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.राष्ट्रमंडल खेलों में मीराबाई ने विश्व चैंपियनशिप और कई पदक अपने नाम किये है.जिसके लिए मीराबाई को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से नवाज़ा गया था. 2020 टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में मीराबाई ने रजत पदक अपने नाम किया था .

ग्लासगो में 2014 राष्ट्रमंडल खेलों, मीराबाई चानू ने महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक अपने नाम किया था.इसके बाद 2017 में कैलिफोर्निया के अनाहेम में आयोजित विश्व वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम कर मीराबाई चानू ने सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की .

मीराबाई चानू की नेट वर्थ

यदि मीराबाई चानू की कुल संपत्ति की बात की जाये तो लगभग 0.7 मिलियन अमरीकी डालर (5 करोड़) है. पिछले कुछ वर्षों में मीराबाई चानू की कुल संपत्ति में 10% की बढ़ोतरी हुयी है . ब्रांड एंडोर्समेंट और व्यक्तिगत निवेश से मीराबाई को ज्यादा कमाई होती है.
जब से मीराबाई चानू ने टोक्यो में सिल्वर अपने नाम किया है तभी से लगातार उन पर बेशुमार दौलत बरस रही है . चलिए देखते है अब तक मीराबाई चानू को किस किस ने कितना इनाम देने की घोषणा की है .

1) BYJU’S ने 1 करोड़ रुपये दिया.

2) भारत सरकार की तरफ से 50 लाख नकद ईनाम

3) मणिपुर सरकार की तरफ से 1 करोड़ रुपये. इसके आलावा मणिपुर राज्य पुलिस में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (खेल) के रूप में नियुक्ति.
4) रेल मंत्रालय की तरफ से 2 करोड़ रूपए और नार्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे में प्रोमोशन

5) बीसीसीआई ने दिया 50 लाख का ईनाम

6) भारतीय ओलंपिक संघ ने दिया 40 लाख का ईनाम

मीराबाई चानू का परिवार

8 अगस्त 1994 को सैखोम मीराबाई चानू का जन्म मणिपुर से लगभग 30 किमी दूर नोंगपोक काकचिंग में इम्फाल शहर में हुआ था . मीरा बाई एक मैतेई परिवार से ताल्लुक रखती है . वह अपने परिवार में सबसे छोटी और छठी संतान हैं. जब मीराबाई चानू 12 साल की थी तभी उसके परिवार वालो को उसकी ताकत और हुनुर के बारे में पता चला .जिस उम्र में बच्चो से थोडा सा सामान नही उठाया जाता .मीराबाई लकड़ी का एक बड़ा बंडल उठा कर घर ले आती थी .जो उसके बड़े भाई बहन भी नही उठा पाते थे .सनमहवाद के फॉलोअर्स के रूप में मीराबाई चानू खुद को पहचानती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *