धर्म/ज्योतिष

घर में ये 5 प्रकार की तुलसी रखना होता हैं हानिकारक, लक्ष्मी दूर जाती हैं गरीबी आती हैं पास

तुलसी का पौधा आपको लगभग सभी हिंदू घरों में मिल जाएगा. इसकी वजह ये हैं कि हमारे धर्म में तुलसी को देवी का दर्जा दिया हुआ हैं. ऐसा माना जाता हैं कि इसे घर के अंदर रखने से सब दूर पॉजिटिव एनर्जी फैलती हैं. हालाँकि बहुत कम लोगो को इस बात की जानकारी हैं कि घर में रखा तुसली का पौधा आपको किसी अनहोनी होने का संकेत भी दे सकता हैं. मसलन यदि तुलसी का पौधा मुरझा जाता हैं तो वास्तु के अनुसार ये बड़ा अपशगुन माना जाता हैं. इसी तरह यदि तुलसी की पत्तियां सूख जाए या पिली पड़ने लगे तो उसके भी अपने अलग मायने होते हैं. ऐसे में आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आपको घर में किस टाइप की तुलसी नहीं रखना चाहिए.

सूखी तुलसी

tulsi ke totke hindi me

वास्तुशास्त्र की माने तो घर में यदि तुलसी का पौधा सूख जाता हैं तो ये दरिद्रता के आने का संकेत होता हैं. सूख चुकी तुसली को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता हैं. इससे घर में लक्ष्मी जी नहीं आती हैं. इसलिए ये आपकी जिम्मेदारी हैं कि आप अपने घर की तुलसी को सूखने ना दे और उसे समय समय पर पानी देते रहे. हालाँकि यदि किसी कारणवश तुलसी सूख जाती हैं तो उसे घर में ना रखे. उसे आप किसी नदी में ठंडा कर सकते हैं या कहीं और रख सकते हैं.

पिली तुलसी

कई बार तुलसी पूरी तरह से सूखती तो नहीं हैं लेकिन उसके पत्ते पीले या काले पड़ जाते हैं. ऐसी स्थिति में ये अशुभ संकेत माना जाता हैं. इससे घर में नेगेटिव उर्जा बढ़ने लगती हैं. इसलिए यदि आपके घर रखी तुलसी के पत्ते पीले पड़ने लगे तो उसे या तो हटा दे या पेले पत्तों की छटनी कर दे.

अधिक मंजरी वाली तुलसी

यदि आपके घर में लगी तुलसी में मंजरी ज्यादा हैं तो आपको उसे हटा दूसरी तुलसी लगा देना चाहिए. वास्तुशास्त्र के मुताबिक अधिक मंजरी वाली तुलसी कष्ट में होती हैं. अब यदि आपके घर की तुलसी कष्ट में होगी तो जाहिर सी बात हैं आपका परिवार भी कष्ट का शिकार बनेगा. बस यही वजह हैं कि आपको अपने घर में ज्यादा मंजरी वाली तुलसी रखने से बचना चाहिए.

ऐसी तुलसी भी ना रखे

एक मान्यता हैं कि यदि घर में किसी का निधन होता हैं तो उसके आसपास की सभी वस्तुओं को साथ में विसर्जित कर दिया जाता हैं. ठीक ऐसे ही यदि तुलसी के पास किसी की जान गई हो तो उस तुलसी को विसर्जित कर घर में नई तुलसी लगा देना चाहिए.

तुलसी के पत्तों का झड़ना

lakshmis elder sister is alakshmi

तुलसी के पत्ते यदि पीले होकर या किसी कीटाणु की वजह से लगातार झड़ रहे हैं तो ऐसी तुलसी भी घर में नहीं रखना चाहिए. यदि आप झड़ते पत्तों का निवारण ना कर पाए तो पूरी तुलसी ही बदल दे. तुलसी के झड़ते पत्ते घर में अड़चन और अशांति की वजह बनते हैं. इससे परिवार की पॉजिटिव एनर्जी कम होती हैं.

आशा हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि बाकी लोग भी इसका लाभ ले सके.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button