प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा 2018 : मुख्यमंत्री ने भैरमगढ़ में दी 151 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज प्रदेशव्यापी अटल विकास यात्रा के दौरान बीजापुर जिले के भैरमगढ़ में आयोजित विशाल आमसभा में 151 करोड़ रुपए की लागत के 36 विकास कार्यों की सौगात दी। इनमें उन्होंने 116.87 करोड़ रूपए के विकास कार्यो का लोकार्पण और 34.96 करोड़ रूपए के विकास कार्यो का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने आमसभा में भट्ठीगुड़ा में स्टाप डैम निर्माण एवं सिंचाई के लिए केनाल निर्माण की घोषणा की और नगर पंचायत भैरमगढ़ में सीमेन्ट कांक्रीट सड़क एवं नाली निर्माण के लिए 50 लाख रुपये की स्वीकृति दी।
मुख्यमंत्री ने आमसभा में कहा कि बीजापुर जिले में 29 एवं 30 सितंबर को मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर निःशुल्क उपचार किया जाएगा। उन्होंने बीजापुर जिले मद्देड़ और भोपालपटनम पुलिस थाने को आईएसओ 9001 थाना घोषित होने पर प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम में उन्होंने बीजापुर जिले के 56 हजार 973 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 48 करोड़ रुपए के बोनस राशि वितरण की प्रतीकात्मक शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने 25.59 करोड़ रुपए की लागत से भोपालपटनम से वारंगल मार्ग में ग्राम रामपुरम में चिंताबाबू नदी पर उच्च स्तरीय पुल का लोकार्पण किया। इस पुल के बन जाने से बीजापुर से तेलंगाना और महाराष्ट्र आवागमन आसान होगा। इसके अलावा उन्होंने तीन करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से बीजापुर लाईवलीहुड कॉलेज, 32 लाख रुपए की लागत से जिला ग्रंथालय भवन, 75 लाख रुपए की लागत से केशकुतुल में 50 सीट आश्रमशाला भवन और लगभग 80 करोड़ रूपए की लागत के बीजापुर जगरगुंडा मार्ग में दो पुल का भी लोकार्पण किया। उन्होंने 25 करोड़ रुपए की लागत से बीजापुर में नवोदय विद्यालय भवन और 47 करोड़ रुपये के बीजापुर बायपास का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर वनमंत्री श्री महेश गागड़ा, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप एवं सांसद श्री दिनेश कश्यप सहित जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
डॉ. सिंह ने कहा – विकास यात्रा की आज की इस विशाल आमसभा में एक दिन में 217 करोड़ रूपए से ज्यादा के निर्माण कार्यों का एक साथ लोकार्पण और भूमिपूजन अपनेआप में एक बड़ा कीर्तिमान है। सुकमा के शासकीय जिला अस्पताल में 21 विशेषज्ञ डॉक्टर और कई पैरामेडिकल कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। यही तो विकास है। उन्होंने कहा – जिसे छत्तीसगढ़ में विकास देखना हो तो वह सुकमा जरूर आए। मुख्यमंत्री ने नये सुकमा जिले के विकास का श्रेय वहां की जनता को दिया और कहा कि सुकमा जिले के गांव-गांव में सड़कों का निर्माण हुआ है। जिले में चमचमाती सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। नक्सल प्रभावित इलाकों में जिस कार्य को असंभव माना जाता था, उसे हमारे पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने स्थानीय जनता के सहयोग से संभव कर दिखाया है।
मुख्यमंत्री ने कहा – आज सुकमा जिले के ग्राम मनीकोण्टा (विकासखण्ड-कोंटा) में 29 करोड़ 87 लाख रूपए की लागत से बनने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय भवन का भूमिपूजन और शिलान्यास हुआ। सुकमा-कोंटा 78 किलोमीटर की सड़क में से 130 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 59 किलोमीटर सड़क का भी लोकार्पण हुआ। डॉ. रमन सिंह ने कहा – सुकमा जिला तेजी से करवट बदल रहा है। यहां के बच्चे भी अब मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों और आईआईटी जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला लेकर डॉक्टर और इंजीनियर बन रहे हैं। प्रशासनिक सेवाओं में जा रहे हैं। विकास का इससे बड़ा उदाहरण और क्या हो सकता है। उन्होंने जनसभा में कहा – पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया था। वर्ष 2025 के छत्तीसगढ़ के भावी स्वरूप को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने ‘नवा छत्तीसगढ़ 2025’ के नाम से अटल दृष्टि पत्र बनाया है, जिसमें जनता के भी सुझाव लिए जा रहे हैं। अटल जी के सम्मान में विकास यात्रा का नामकरण अटल विकास यात्रा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *