दंगल फ़िल्म में जो बनी थी आमिर खान की लड़की, अब उसी से करेंगे मंगल…

Aamir will marry to Fatima

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान ने अपनी दूसरी पत्नी किरण राव से तलाक ले लिया है। आमिर खान और किरण राव ने सोशल मीडिया पर एक स्टेटमेंट शेयर कर इस बात की जानकारी दी। हैरान कर देने वाली बात ये है कि आमिर खान के तलाक के बाद एक्ट्रेस फातिमा सना शेख ट्रेंड करने लगी है। जानिए क्या है इसकी वजह। दरअसल, आमिर खान के तलाक के बाद खबरें उठने लगी है कि किरण राव और आमिर खान के तलाक की वजह फातिमा सना शेख हैं। कुछ समय पहले फातिमा सना शेख संग आमिर खान के लिंकअप की खबरें सामने आई थीं। यही नहीं दोनों को हाथ में हाथ डाले घूमते हुए भी देखा गया था।

fatima sana shaikh

वहीं अब जब आमिर खान अपनी दूसरी बीवी से भी अलग हो गए हैं। ऐसे में फातिमा की ओर उंगलियां उठना लाज़िमी है। सोशल मीडिया पर #Fatima से यूजर्स लगातार ट्वीट कर रहे हैं। जिसकी वजह से एक्ट्रेस फातिमा सना शेख सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगी हैं।

वैसे कुछ भी हो, लेकिन कहीं न कहीं #Fatima  ट्रेंड कर रहा तो इसमें कुछ न कुछ सच्चाई जरूर है, क्योंकि आमिर ख़ान ने भले ही ‘सत्यमेव जयते’ के माध्यम से हिन्दू संस्कृति की कुरीतियों को दिखाने का काम किया हो। लेकिन उनकी सोच में ही कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ है! यहां ये नहीं कहते कि किसी से रिश्ता ख़त्म करना ग़लत है, लेकिन जब दो शादी करने के बाद अब तीसरी शादी की चर्चा जोरों पर है। ऐसे में सवाल तो आमिर खान के व्यक्तित्व पर भी होना चाहिए।

वो एक बॉलीवुड स्टार है, इसका मतलब यह तो नहीं कि वो जो भी करेंगे। वह सही ही है। लव-जिहाद हमारे देश में बड़ा मुद्दा है। अब आमिर खान ने दो शादी की। दोनों पत्नी हिन्दू। फ़िर बच्चें पैदा किए और फ़िर तलाक़ ले लिया। क्या ऐसा कोई सामान्य व्यक्ति देश के भीतर कर सकता है? सवाल सिर्फ़ इतना सा। जवाब आम लोगों को ख़ुद सोचना होगा?

बता दें कि किरण राव और आमिर खान ने 28 दिसंबर 2005 को शादी की थी। 2011 में सरोगेसी की मदद से आजाद का जन्म हुआ। वहीं किरण राव से पहले आमिर खान ने रीना दत्ता से शादी की थी। रीना दत्ता संग आमिर खान के दो बच्चे आयरा खान और जुनैद खान हैं। 2002 में दोनों का तलाक हो गया था और अब किरण राव से भी तलाक़। मुद्दे की बात जो है दोनों पत्नियां हिन्दू और आमिर खान मुस्लिम। क्या यह सामान्य सामाजिक जीवन मे संभव? कहीं न कहीं देखा जाए तो यह हिन्दू समाज कतई सहन नही कर सकता, लेकिन ये दोनों बॉलीवुड से जुड़े थे। शायद इसलिए समाज ने इसे सहन किया, लेकिन फ़िर सवाल यही कि आख़िर क्यों?

वहीं बेबाक बोल के लिए जानी जाने वाली कंगना रनौत ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में आमिर खान और किरण के तलाक के साथ ही इंटरफेथ मैरिज पर अपनी बात रखी है। कंगना ने इंस्टाग्राम स्टोरी शेयर करते हुए लिखा कि, “एक वक्त पर पंजाब में अधिकतर परिवारों में एक बेटा हिंदू व एक बच्चे को सिख बनाने का चलन था। ऐसा कभी भी मुस्लिम व सिख और हिंदू व मुस्लिम, या फिर किसी का भी मुस्लिमों के साथ देखने को नहीं मिला।” कंगना यही नहीं रुकीं। उन्होंने आगे आमिर खान के तलाक पर हैरानी जताते हुए लिखा कि, “आमिर सर के दूसरे तलाक पर मुझे हैरानी होती है कि इंटरफेथ मैरिज (अंतर धार्मिक विवाह) में हमेशा बच्चा मुस्लिम क्यों होता है? क्यों महिला हिंदू बनकर नहीं रह सकती है…बदलते वक्त के साथ इसे भी बदलने की जरूरत है, ये तरीका प्राचीन और पीछे ले जाने वाला है।”

कहीं न कहीं कंगना के सवाल वाज़िब है और इसे सीधे शब्दों में कहा जाएं तो क्या हिन्दू लड़कियों का इस्तेमाल कहीं कुछ तथाकथित लोग बच्चा पैदा करके मुस्लिम बनाने लिए तो नहीं करते? भले ही आमिर खान और किरण राव मर्ज़ी से अलग होने की बात कर रहें, लेकिन सवाल यही आमिर खान कहीं न कहीं मुस्लिम समाज के उस मंसूबे को बढ़ावा दे रहें। जिसमें एक से अधिक विवाह शामिल है और वह भी हिन्दू धर्म की लड़कियों से। ख़ास बात शादी के बाद बच्चे बने रहेंगे मुस्लिम। मतलब गज़ब की हद्द है! वैसे आमिर खान की मूवी पीके उठा लीजिए या फ़िर सत्यमेव जयते कार्यक्रम। इन सबमें जमकर हिन्दू परम्पराओं और रीति-रिवाजों का मज़ाक उड़ाया गया। वहीं अब वही आमिर खान किस मुँह से तीसरी शादी की तरफ देख रहें।

सवाल यह भी है और अगर वह तीसरी शादी करते है तो यह भी तो एक सामाजिक कुरीति है। फ़िर क्या अब इस पर वे सत्यमेव जयते पर कार्यक्रम बनाएंगे? क्या आमिर खान कभी लव-जिहाद पर कुछ बोलेंगे? या कार्यक्रम बनाएंगे। जो दो हिन्दू लड़की से शादी के बाद तीसरी से करने का मंसूबा लेकर बढ़ रहे जैसा कि सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा। कहीं न कहीं फ़ातिमा सना शेख भी हिन्दू ही है, क्योंकि उनके पिता हिन्दू धर्म से आते है और हिन्दू धर्म में बच्चे के नाम के साथ पिता का धर्म ही जुड़ता है? फ़िर इसे क्या नाम दिया जाएगा।

इन सबसे अलग सबसे बड़ी बात। जो आमिर खान सत्यमेव जयते के माध्यम से समाज सुधार और कुरीतियों पर प्रहार की बात करते है। वह उसी लड़की से शादी करेंगे। जो दंगल मूवी में उनकी बेटी बनी थी। फ़िर यह तो वही बात हुई खाने के दांत कुछ और दिखाने के कुछ और। वैसे सोशल मीडिया आमिर खान और फ़ातिमा सना की शादी की अफवाह से भरा पड़ा। जिसपर चुप्पी अभी तक न आमिर ने तोड़ी है और न फ़ातिमा सना ने। ऐसे में सवाल कई है। जिसके जवाब सोशल मीडिया यूज़र्स ढूढना चाहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *