हमारे महापुरूषों का राष्ट्र के प्रति योगदान अतुलनीय एवं अविस्मरणीय है : मुख्यमंत्री श्री बघेल : गुरूनानक चौक राजनांदगांव में किया गया अमर शहीदों की प्रतिमा का अनावरण

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे महान देशभक्तों, अमर शहीदों एवं महापुरूषों का राष्ट्र के प्रति योगदान अतुलनीय एवं अविस्मरणीय है। जिन्हें कभी भूलाया नहीं जा सकता। श्री बघेल ने कहा कि हमारे वीर सपूतों एवं अमर शहीदों ने अपने शैशव काल में ही अपने जीवन के स्वर्णीम कालखंड को राष्ट्र को समर्पित कर राष्ट्र के सुनहरे भविष्य के लिए जो बलिदान दिया है, उसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती। मुख्यमंत्री श्री बघेल आज जिला मुख्यालय राजनांदगांव के गुरूनानक चौक में अमर शहीद सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, मंगल पाण्डे एवं अशफाक उल्ला खान तथा शिवराम राजगुरू की प्रतिमा के अनावरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं अतिथियों द्वारा नगर पालिका निगम राजनांदगांव द्वारा गुरूनानक चौक राजनांदगांव में ग्यारह लाख रूपए की लागत से निर्मित इन 6 महापुरूषों की प्रतिमा का अनावरण किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने मातृभूमि की रक्षा एवं देश के नवनिर्माण के लिए फिरंगियों से लोहा लेते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले इन महापुरूषों के योगदानों का उल्लेख करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धा सुमन अर्पित किया। उन्होंने कहा कि हमारे इन महापुरूषों ने जिस उम्र में लोग अपने घर बसाकर सुखमय जीवन बिताने का कार्य करते हैं, उस समय उन्होंने अपने जीवन के महत्वपूर्ण समय को देश के लिए न्यौछावर कर दिया। श्री बघेल ने अमर शहीद भगत सिंह के कुर्बानियों का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने मात्र 23 साल की उम्र में देश की आजादी एवं हमारे सुन्हरे भविष्य के लिए अंग्रेजों के जुल्मों-सीतम का प्रतिकार करते हुए हसंते-हसंते फांसी के फंदे पर झुल गए। उन्होंने इतनी कम उम्र में राष्ट्रीयता से ओतप्रोत एवं विभिन्न सामाजिक विषयों पर जो लेख लिखा है, वह वास्तव में विलक्षण एवं अद्वितीय है। उन्होंने शहीद भगत सिंह के कृतित्व एवं लेखों का अध्ययन कर उन्हें आत्मसात करने की आवश्यकता बताई। श्री बघेल ने अमर शहीद मंगल पाण्डे एवं चंद्रशेखर आजाद के बलिदान व योगदान का उल्लेख करते हुए उनसे प्रेरणा लेने को कहा। श्री बघेल ने कहा कि अंग्रेजों ने फूट डालों और राज करों की नीति अपनाकर देशवासियों को जाति, धर्म और सम्प्रदाय के नाम से लड़वा कर हमारे देश में लगभग 200 साल तक शासन किया। हमारे महापुरूषों एवं वीर सपूतों ने ऐसे कठिन समय में देशवासियों को एकता के सूत्र में बांधकर देश को आजादी दिलाई। इस अवसर पर उन्होंने इन अमर शहीदों के प्रतिमा के स्थापना करने में पार्षद श्री कुलदीप छाबड़ा के योगदान की भी सराहना की।

कार्यक्रम का स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए महापौर श्री मधुसूदन यादव शहर वासियों की ओर से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के राजनांदगांव आगमन पर आत्मीय अभिनंदन किया। उन्होंने बहुत ही कम समय में आमत्रंण को स्वीकार कर कार्यक्रम में उपस्थिति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री हफीज खान ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में नगर पालिका निगम राजनांदगांव के महापौर श्री मधुसूदन यादव, विधायक डोंगरगांव श्री दलेश्वर साहू, विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू, विधायक डोंगरगढ़ श्री भूनेश्वर बघेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री चित्रलेखा वर्मा, नगर निगम के सभापति श्री शिव वर्मा, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री हफीज खान, पूर्व मंत्री श्री धनेश पाटिला, पूर्व विधायक श्री भोलाराम साहू एवं पूर्व महापौर श्री सुदेश देशमुख, अन्य जनप्रतिनिधियों सहित कमिश्नर श्री दिलीप वासनिकर, कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक श्री कमलोचन कश्यप, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तनुजा सलाम एवं अधिकारी- कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.