धर्म/ज्योतिष

घर की तिजोरी में रखें ये चीजें, होती रहेगी धन वर्षा!

तिजोरी यानी धन की पेटी अधिकांश घरों में होती है. यह ऐसी जगह होती है जहां हम अपनी कीमती सामग्री और धन-पैसा रखते हैं. यह तिजोरी कभी खाली नहीं रखना चाहिए. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी तिजोरी में सदा धन की आवक बनी रहेगी.

धन प्राप्ति के लिए ये उपाय करेंपहला उपाय

तिजोरी में रखें पूजा की सुपारी: पूजा की सुपारी पूर्ण एवं अखंडित होती है. इसलिए इसको पूजा के समय गौरी-गणेश का रूप मानकर उस पर चढ़ाते हैं. पूजा के बाद उस सुपारी को तिजोरी में रखें. क्योंकि माना जाता है कि जहां गणेश जी यानी बुद्धि के स्वामी का निवास होता है वहीं मां लक्ष्मी का निवास भी होता है. साथ ही इससे घर में लक्ष्मी का स्थाई निवास बना रहता है.लक्ष्मी पूजन में सुपारी रखें. सुपारी पर लाल धागा लपेटकर अक्षत, कुमकुम, पुष्प आदि पूजन सामग्री से पूजा करें और पूजन के बाद इस सुपारी को तिजोरी में रखें.

दूसरा उपाय-तिजोरी में रखें ये वस्तुएं: शुक्रवार को पीले कपड़े में 5 कौड़ी और थोड़ी-सी केसर, चांदी के सिक्के के साथ बांधकर तिजोरी या धन रखने के स्थान पर रख दें. उसके साथ थोड़ी हल्दी की गांठें भी रख दें. कुछ दिनों में ही इसका असर दिखने लगेगा.

तीसरा उपाय-रहेगी बरकत: तिजोरी में 10-10 के नोट की एक गड्डी रखें. कुछ पीतल और तांबें के सिक्के भी रखें. कुछ सिक्के आपनी जेब में भी रखें. ध्यान रखें कि सिक्के जर्मन या एल्युमिनियम वाले न हों. चौथा उपाय-पीपल का पत्ता: एक पीपल का पत्ता लें और उस पर देसी घी में मिश्रित लाल सिंदूर से ॐ लिखें. इसे तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रख दें. ऐसा कम से कम पांच शनिवार करेंगे तो पांच पत्ते हो जाएंगे. इससे धन संबंधी तंगी दूर हो जाएगी. पांचवां उपाय-पीली कौड़ी: पुष्य नक्षत्र के दिन शाम के समय लक्ष्मी पूजन करें. पूजन में पुराने चांदी के सिक्के और रुपयों के साथ कौड़ी रखकर उनका केसर और हल्दी से पूजन करें. पूजा के बाद इन्हें तिजोरी में रख दें. आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी.

छठा उपाय-दक्षिणावर्ती शंख रखें: तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है. इसे घर के पूजा स्थान या तिजोरी में रखने से माता लक्ष्मी स्वयं ही इसकी ओर आकर्षित होती हैं और रंक को भी राजा बना देती हैं. ये बहुत ही चमत्कारी उपाय है. सोम-पुष्य योग में इसे घर में रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है. सातवां उपाय-भोजपत्र: लाल चंदन को पानी में घोलकर उसको इंक की तरह इस्तेमाल करते हुए अखंडित भोजपत्र पर मोर पंख से ‘श्रीं’ लिखें. अब उस भोजपत्र को तिजोरी में रख दें. कुछ ही दिनों में फायदा होने लगेगा और पैसा बढ़ता चला जाएगा. आठवां उपाय-बहेड़ा की जड़: बहेड़ा सहज सुलभ फल है. इसका पेड़ बहुत बड़ा, महुआ के पेड़ जैसा होता है. रवि-पुष्य के दिन इसकी जड़ या पत्ते लाकर उनकी पूजा करें, तत्पश्चात् इन्हें लाल वस्त्र में बांधकर भंडारगृह या तिजोरी में रख दें. यह उपाय आपकी समृद्धि बढ़ाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button