IPL 2021: केकेआर, मुंबई, राजस्‍थान और पंजाब कैसे प्‍लेऑफ में पहुंच सकती हैं? यहां आसानी से समझें

IPL 2021: कोलकाता नाइटराइडर्स के 12 अंक है जबकि मुंबई, राजस्‍थान और पंजाब के 10-10 अंक है। ऐसे में इनमें से कोई टीम कैसे चौथा स्‍थान हासिल कर सकती है? यहां जानें पूरा गणित। ipl trophyआईपीएल ट्रॉफी मुख्य बातेंआईपीएल के प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए चार टीमों के बीच घमासानसीएसके, डीसी और आरसीबी पहले ही तीन स्‍थान पक्‍के कर चुके हैंये चार टीमें किस तरह प्‍लेऑफ में पहुंच सकती हैं, यहां जानें

नई दिल्‍ली: आईपीएल 2021 के प्‍लेऑफ की दौड़ इस समय रोमांचक मोड़ पर है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पहली तीन टीमें हैं, जिन्‍होंने प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की की है। चौथे स्‍थान के लिए चार टीमों के बीच जंग जारी है। पंजाब किंग्‍स, मुंबई इंडियंस, राजस्‍थान रॉयल्‍स के 10 अंक हैं जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स के 12 अंक है। अब ये चार टीमें किस तरह प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की कर सकती हैं। यहां आसानी से समझें।

कोलकाता नाइटराइडर्स – इयोन मोर्गन के नेतृत्‍व वाली कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल 2021 की अंक तालिका में 12 अंकों के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज है। केकेआर के 13 मैचों में 12 अंक हैं। उसका सिर्फ एक मैच बचा है। मोर्गन की टीम को राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ अपना आखिरी लीग मुकाबला जीतना होगा। इसके लिए केकेआर को अपना रनरेट भी बेहतर रखना होगा। वैसे, केकेआर की टीम अपना अगर अगला मैच जीत जाए और उधर, मुंबई, पंजाब व राजस्‍थान अपना एक-एक मैच हार जाए तो केकेआर प्‍लेऑफ में पहुंच जाएगा।

पंजाब किंग्‍स – आरसीबी के खिलाफ रविवार को मिली शिकस्‍त के बाद पंजाब को प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए कई पहलुओं पर निर्भर रहना होगा। पंजाब को अपना आखिरी लीग मुकाबला 7 अक्‍टूबर को सीएसके के खिलाफ खेलना है। अगर पंजाब जीता तो उसके 12 अंक हो जाएंगे, लेकिन उसका रनरेट राजस्‍थान और मुंबई से बेहतर होना जरूरी रहेगा। पंजाब का प्‍लेऑफ में पहुंचना बहुत मुश्किल है क्‍योंकि उसका रनरेट (-0.241) निगेटिव है। अब वह पूरी तरह अपनी एक जीत और अन्‍य टीमों के नतीजे पर निर्भर है।

CSK vs DC: Ripal Patel makes IPL debut

राजस्‍थान रॉयल्‍स – संजू सैमसन की टीम भी प्‍लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है। राजस्‍थान रॉयल्‍स को अपने अगले दो मैच एमआई और केकेआर के खिलाफ खेलना है। राजस्‍थान रॉयल्‍स अगर दोनों मैच जीत जाता है तो एमआई और केकेआर 12-12 अंक पर ठहर जाएंगे और राजस्‍थान रॉयल्‍स 14 अंकों के साथ प्‍लेऑफ में पहुंच जाएगा। पंजाब भी 12 अंक से आगे नहीं बढ़ सकता है। अगर राजस्‍थान अगले दो में से एक भी मैच हारा तो प्‍लेऑफ में उसके पहुंचने के अवसर बहुत कम हो जाएंगे क्‍योंकि उसका रनरेट निगेटिव में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.