India Hindi NewsUncategorizedछत्तीसगढ़प्रशासन

मुख्यमंत्री छठ महापर्व में शामिल हुए : सूर्य मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि के लिए मांगा आशीर्वाद

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज यहां महादेव घाट, बीरगांव और हीरापुर में आयोजित छठ महापर्व में शामिल हुए। महादेव घाट मंे छठ पूजा आयोजन समिति महादेव घाट द्वारा आयोजित समारोह में उपस्थित उत्तर भारतीय और भोजपुरी समाज सहित प्रदेशवासियों को छठ महापर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस अवसर पर छठ पूजा आयोजन समिति महादेव घाट के लिए उत्तर भारतीय और भोजपुरी समाज के सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यो के लिए भूमि प्रदान करने की घोषणा की। इस मौके पर भोजपुरी लोक गायिका सुश्री देवी ने छठी माई की आराधना पर आधारित भजनों की शानदार प्रस्तुति दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि बिहार के बाद छत्तीसगढ़ में छठ महापर्व पर अवकाश की घोषणा हुई। आपकी खुशी में भागीदार बनकर मुझे प्रसन्नता हो रही है। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में रहने वाले उत्तर भारतीय और भोजपुरी समाज द्वारा श्रद्धापूर्वक छठ महापर्व का आयोजन किया जा रहा है। यह पर्व हिन्दुस्तान में ही नहीं दुनिया के अनेक देशों में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस पर्व में माताओं और बहनों द्वारा कठिन तपस्या कर परिवार की बेहतरी और सुख-समृृद्धि के लिए छठी माई की पूजा की जाती है। यह काम हमारी माताएं और बहनें ही कर सकती है। उन्होंने इसके लिए माताओं-बहनों और सभी व्रतियों और आयोजन समिति को बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को आयोजन समिति द्वारा भगवान सूर्य की प्रतिमा भेंट की गई।

इस अवसर पर कार्यक्रम को विधायक श्री विकास उपाध्याय ने सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर छत्तीसगढ़ में छठ पूजा के लिए अवकाश की घोषणा की है। एकजुटता और सामूहिकता के इस महापर्व में मुख्यमंत्री प्रदेश के विभिन्न जिलों में आयोजित होने वाले इस महापर्व में शामिल हो रहे हैं। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री श्री बृृजमोहन अग्रवाल, नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे, बीरगांव नगर निगम महापौर श्रीमती अम्बिका यदु ने भी संबोधित किया। पूर्व महापौर श्रीमती किरणमयी नायक, पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्री पंकज शर्मा, छठ महापर्व आयोजन समिति के प्रमुख श्री राजेश, श्री अवधेश गौतम सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु और व्रति उपस्थित थे।

2 November Chhath 2019 in India Date may vary
प्रदेशवासियों को दी छठ महापर्व की शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल बीरगांव के व्यास तालाब और हीरापुर के छुईया तालाब में आयोजित छठ महापर्व में भी शामिल हुए और यहां रहने वाले उत्तर भारतीय और भोजपुरी समाज के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बीरगांव क्षेत्र के विकास में कोई कमी नही रखी जाएगी। यहां तालाब के सौन्दर्यीकरण, पेयजल की व्यवस्था और कॉलेज की व्यवस्था आदि मांगों पर आवश्यक पहल करने के लिए आश्वस्त किया। बीरगांव के व्यास तालाब में छठ महापर्व का आयोजन भोजपुरी समाज एवं छठ पूजा समिति द्वारा किया गया था। मुख्यमंत्री ने हीरापुर के छुईया तालाब के किनारे स्थित सूर्य मंदिर जाकर पूजा अर्चना की और प्रदेश की जनता की सुख समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगा। इस अवसर पर उत्तर भारतीय समाज द्वारा मुख्यमंत्री का गज माला से स्वागत किया गया और प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आयोजन समिति से जुड़े श्री राकेश सिंह गौतम, श्री भोला सिंह सहित छठ महापर्व से जुड़े पदाधिकारी एवं श्रद्धालु उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button