क’श्मी’र मामले में डोनाल्ड ट्रंप ने उठाया बड़ा क’द’म, दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों को..

हाल ही में केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया गया है। जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते पर काफी बु’रा असर पड़ा है। अब जम्मू कश्मीर मामले पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर बड़ा ब’या’न दिया है। बताया जा रहा है कि जम्मू कश्मीर पर मध्यस्थता को लेकर डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह जो भी कर सकते हैं, वह करेंगे।

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की है। और उन्होंने दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के साथ जम्मू कश्मीर मामले पर बातचीत की है। जिसके बाद उन्होंने मध्यस्थता की पेशकश कर डाली है।

उन्होंने भारत और पाकिस्तान से यह आग्रह किया है कि वह इस मामले को सुलझा लें और ख’त्म करें। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि पाकिस्तान और भारत के संबंध में हमने कश्मीर के बारे में बातचीत की और मैं इस मामले में जो भी मदद कर सकता हूं, उसे करने को तैयार हूँ।

संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि म’जबू’त संबंध बनाने और नि’ष्प’क्ष द्विपक्षीय व्यापार पर पाकिस्तान और भारत के नेताओं के साथ उनकी बहुत फलदायी बातचीत हुई है। गौरतलब है कि बीते कुछ समय से ही डॉनल्ड ट्रंप लगातार कश्मीर मामले को सुलझाने के लिए दोनों देशों को मध्यस्थता का प्रस्ताव देते आ रहे हैं।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले उन्होंने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर एक ट्वीट भी किया था। जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया। इस ट्वीट में उन्होंने कश्मीर मध्यस्था का जिक्र किया था। वहीं भारत शुरू से ही यह कहता आ रहा है कि कश्मीर उसका और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मामला है। जिसमें किसी भी देश को ह’स्तक्षे’प नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *