कभी सैंडविच बेच कर दिनभर में कमाते थे 36 रुपये, फिर 22 साल छोटी अभिनेत्री से रचाई शादी, जानिए दिलीप कुमार से जुड़ी अनसुनी बातें

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार अब हमारे बीच नहीं रहे है. वह 98 साल की उम्र में दुनिया से चल बसे है. बुधवार की सुबह यानी 7 जुलाई 2021 को उन्होंने अपनी आखिरी सांस भरी. दिलीप उस जमाने के कलाकार है जब इंडस्ट्री में बेहद कमाल के गाने और फिल्म बनते थे इसी वजह से इंडस्ट्री के एक युग की खत्म होने की बात भी कही जा रही है. दिलीप कुमार पिछले कई दिनों से ही अस्पताल में भर्ती थे. बता दे की उन्हें पद्म भूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया गया था.

वहीं सायरा ने लोगों से दरख्वास्त की थी कि वे सब दिलीप साहब की अच्छी सेहत के लिए दुआ करें. बता दे कि दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशेवर में सन् 1922 में हुआ था और उनका असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था. वहीं उनके 12 भाई-बहन भी थे जिसकी वजह से दिलीप का बचपन तंगहाली में ही गुजरा था. वे हिंदुस्तान और पाकिस्तान के विभाजन के बाद परिवार सहित वो मुंबई आ गए थे.

दिलचस्प बात यह है कि आज करोड़ों के मालिक दिलीप कुमार की पहली कमाई मात्र 36 रुपए ही थी. वे मुंबई आने के बाद पुणे के एक आर्मी क्लब में सैडविच स्टॉल पर काम करना शुरू किया था और इसी दौरान अपनी पहली नौकरी के मेहनताना के तौर पर उन्हें मात्र 36 रुपये मिला करते था. दिलीप कुमार को कंट्रोवर्सी किंग भी कहा जाता था. दरअसल उनका असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था जो कि बाद में दिलीप कुमार हो गया था. दिलीप कुमार ने फिल्मों में आने से पहले ही अपना नाम बदल लिया था. माना जाता है कि उन दिनों बॉलीवुड में हिंदू नामों का बोलबाला था, इसलिए उन्होंने अपना नाम बदला था. बताया जाता है कि एक्ट्रेस देविका रानी ने ही उनका नाम दिलीप कुमार रखा था.

गौरतलब है कि उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ज्वार भाटा से साल 1944 में की. जिसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था. वहीं लव लाइफ की बात करे तो कुछ असफल रिश्तों के बाद दिलीप कुमार की जिंदगी में सायरा बानो ने कदम रखा. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि महज 12 साल की उम्र से वो दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं. बता दें कि सायरा बानो दिलीप कुमार से उम्र में 22 साल छोटी थीं. उन दोनों ने सगीना महतो, गोपी और बैराग जैसी फिल्मों में साथ काम किया है और साल 1966 में दिलीप कुमार और सायरा बानो ने शादी कर ली थी. कुल संपति की बात करे तो दिलीप करीब 630 करोड़ रूपए के मालिक बताए जाते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *