India Hindi Newsराजनीतिराष्ट्रीय

क्या आप जानते हैं, राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी को मिलती है सैलरी

नई दिल्ली: Indian President Salary: भारतीय संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति का पद देश में सबसे बड़ा होता है. वे तीनों सेनाओं के प्रमुख होते हैं. साथ ही उन्हें देश का प्रथम नागरिक भी कहा जाता है. जब पद इतना बड़ा है, तो जाहिर से बात है कि सुविधाएं और सैलरी भी काफी अधिक मिलती होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी को भी सैलरी मिलती है.

राष्ट्रपति की पत्नी को कितनी मिलती है सैलरी

इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति की पत्नी को प्रत्येक महीन 30,000 रुपये सैलरी मिलती है. उन्हें ये सुविधा बतौर सेक्रटेरियल असिस्टेंस के तौर पर दिया जाता है. खास बात है कि ये सैलरी राष्ट्रपति की रिटायरमेंट के बाद भी मिलती रहती है.

Indian President Salary

राष्ट्रपति को कितनी सैलरी मिलती है?

साल 2016 में राष्ट्रपति की सैलरी में बदलाव किया गया. अब उन्हें 5 लाख रुपये प्रति महीने सैलरी मिलती है, जिसपर किसी भी प्रकार टैक्स नहीं लगाया जाता. इसके अलावा कहीं आने जाने के लिए हैवी आर्म्ड मर्सिडीज बेंज S600 मिलती है. इसके अलावा रहने के राष्ट्रपति भवन और साथ में फ्री मेडिकल सुविधाएं भी मिलती है.

वहीं, रिटायरमेंट के बाद भी राष्ट्रपति की सुविधाओं में कमी नहीं आती है. उन्हें 1.5 लाख रुपये पेशन दी जाती है. इसके अलावा रहने के लिए फ्री में बंगला. स्टॉफ पर खर्च करने के लिए 60,000 रुपये प्रति महीना मिलता है. इसके अलावा कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं.

narendra modi

पहले राष्ट्रपति को कितने सैलरी मिलती थी?

इस वक्त राष्ट्रपति को 5 लाख सैलरी मिलती है. लेकिन पहले राष्ट्रपति सिर्फ 10,000-15,000 बतौर वेतन लिया करते थे. समय समय पर इसमें बदलाव किया जाता रहा है. साल 1998 में 50,000, साल 2008 में 1,50,000 और साल 2016 बढ़ाकर 5,00,000 कर दिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button