महा-गठबंधन कि लिस्ट हुई फाइनल, जानिए किस-किस सीट पर कौन सा प्रत्याशी लड़ेगा चुनाव?

1
10

हेलो दोस्तो आज हम आप के लिए लाय है महागठबंधन को लेकर बड़ी खबर. दोस्तों 2019 के चुनाव मे bjp को कुर्सी से हटाने के लिए हर पार्टी खीचतान में लगी हुई है, उधर कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को राजनीति मे उतार कर लोगो की उम्मीदें बढ़ा दी ,तो मायावती और अखिलेश ने गठबंधन कर के लोगो का ध्यान आकर्षित कर लिया. दोस्तों सपा बसपा गठबंधन के औपचारिक ऐलान से पहले तक तो ये खबरे मिल रही थी कि इस गठबंधन में कांग्रेस को भी शामिल किया जा रहा है लेकिन मनचाही सीटे न मिलने के कारण कांग्रेस ने अकेल ही चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया.

फिर एक समय ऐसा आया जब सपा बसपा ने महागठबंधन के औपचारिक ऐलान कर दिया और 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया. सूत्रों से पता चला है कि अब इस गठबंधन में आरएलडी भी शामिल हो गई है। चुनाव के इतने करीब आकर अब सपा बसपा ने आखिरकार ये फैसला कर ही लिया है की किसको कितनी सीटे दी जाय और आरएलडी के आने से सीटों का बटवारा किस प्रकार होगा.

google

जयंत चौधरी से हुई मुलाकात में अखिलेश यादव ने उनको 2 साटे देने की बात की थी लेकिन जयंत कम से कम 6 सीटे इस गठबंधन से चाहते थे. सूत्रों के मुताबिक आरएलडी को गठबंधन में शामिल करने के साथ ही पहले चरण में पश्चिमी यूपी की 22 लोकसभा सीटों पर तीनों दलों के बीच बंटवारे का गणित फाइनल हो चुका है. बंटवारे में 11 सीटे बसपा को ,8 सपा को औऱ 3 सीटें आरएलडी को मिली है, 22 सीटों की इस लिस्ट में बसपा को सबसे ज़्यादा सीटे मिली है.
google

आइए अब आपको बताते हैं कि पश्चिमी यूपी की किस सीट पर कौन सी पार्टी चुनाव लड़ेगी. जो 11 सीटे मायावती के हाथ आई है वो ये हैं- गाजियाबाद, मेरठ ,बुलंदशहर, सहारनपुर, आगरा, फतेहपुर सिकरी, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, अलीगढ़ और गौतम बुध नगर. अखिलेश यादव की सीटें -कैराना, संभल, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, रामपुर, मैनपुरी.
google

आरएलडी की 3 सीटें- मथुरा, बागपत, मुजफ्फरनगर, कहा जा रहा है कि आरएलडी की एक सीट पर पेंच फंसा हुआ है। अखिलेश यादव चाहते हैं कि हाथरस से आरएलडी के टिकट पर सपा के किसी प्रत्याशी को उतारा जाए जिससे आरएलडी के हाथ चार सीटी लगेंगी लेकिन फायदा सपा को होगा. सीटें तो निर्धारित हो गई लेकिन अभी यह निश्चित नहीं हुआ है की प्रत्याशी कौन-कौन से उतारे जाएंगे जल्द ही प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट भी जारी की जाएगी.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here