‘कलेजी’ खाने वाले जान लें ये बात, 99 फ़ीसद लोगों को इसका नही पता…

दोस्तों खाना पीना और रहन सहन एक ऐसी चीज़ है जो आज के लाइफ स्टाइल का अटूट हिस्सा बन चुका है.दुनिया भर में अलग अलग देशो में अलग अलग आहार खाया जाता है.भारत में वैसे तो शाकाहारी खाने वालो की तादात अच्छी खासी है लेकिन नॉन वेज खाने वालो की भी कमी नही है.भारत में मांस में सबसे अधिक चिकन का सेवन होता है.

इसलिए भारत में चिकन की मांग ज़्यादा है,इसकी एक वज़ह ये भी है कई राज्यों में बड़े जानवरों के वध पर बैन लगा है इसलिए चिकन को अधिक खाया जाता है इसके अलावा एक वज़ह चिकन के मीट का महंगा होना है.सस्ता होने के वज़ह से भारत में चिकन की खपत ज़्यादा है,जगह जगह चिकन की दूकान होती है,जहां से आप मुर्गी मुर्गा का मीट ले सकते हैं.

google

चिकन खाने के फायदे-चिकन खाने के कई फायदे बताए जाते हैं,वहीं मुर्गी के अंडे के भी कई फायदे बताए जाते हैं,खास तौर पर उन महिलाओं के लिए मुर्गी का अंडा बहुत फायदा देता है जो गर्भ से होती हैं या बच्चे के पैदा होने के बाद खाती हैं।इस से उनके शरीर में काफी ताक़त पहुँचती है।चिकन खाने के फायदे तो हैं ही.

आप भी इसके बारे में जानते हैं लेकिन आज हम मुर्ग के कलेजी के बारे में बताएँगे कि इसे खाने से क्या होता है.चिकन के दूकानों पर आप ने देखा होगा कि कई लोग जब चिकन खरीदने के लिए आते हैं,तो मुर्ग के कलेजी की मांग करते हैं और इसे पका कर खाते हैं आज हम कलेजी के फायदे के बारे में आप को बताने जा रहे हैं.

google

कलेजी के फायदे -जानकारों के मुताबिक मुर्ग के कलेजी के बहुत फायदे हैं,इसे खाने से जिस्म हमेशा तदुरुस्त रहता है,इंसान बहुत चुस्त रहता है,कलेजी खाने से इंसान थकता नहीं है,मुर्ग के कलेजी के बारे में बताया जाता है कि इस में कई क़िस्म की विटामिन पाया जाता है,जो इंसान के शरीर को मजबूत बनाता है.

जानकारों की मानें तो मुर्ग के कालेज में विटामिन ए और भी मौजूद है और जो इंसान मुर्ग की कलेजी खाता है तो वह मधुमेह और मोतियाबिंद जैसी गंभीर से बीमारी से महफूज रहता है.वहीं जो लोग मुर्ग की कलेजी खाते हैं,उनका जिस्म में मोटापा भी आता है,तो जो लोग दुबले हों,उन्हें इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *