कश्मीरी हिन्दू लड़की भी किसी दूसरे राज्य के लड़के से नहीं करती थी शादी, इसकी वजह थी…

kashmir girl pic

जम्मू कश्मीर भारत का एक ऐसा इकलौता राज्य है,जहां पर आए दिन बॉ’र्डर पर सीजफा’यर का उल्लंघन होता है। भारतीय सेना और आतं’कियों के बीच मु’ठ’भेड़ यहाँ पर आम बात है.हाल ही में जम्मू कश्मीर के पु’लवामा में हुए आ’तंकी ह’मले में मा’रे गए सीआरपीएफ के जवानों को लेकर देशभर में आक्रो’श का माहौल था।

बीते महीने कुछ लोगो ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने की मांग भी की। हालाकि बहुत से लोग इस धारा के समर्थन में भी है।  सरकार ने संविधान में संशोधन करते हुए धारा 370 को निष्क्याप्रभावी कर दिया है। क्या आप जानते हैं कि आखिर धारा 370 क्या है और क्यों कश्मीर की लड़कियां दूसरे राज्यों के लड़कों से शादी नहीं करती हैं। आइए आपको इससे मामले पर जानकारी देते हैं.जम्मू-कश्मीर राज्य को कुछ विशेष अधिकार मिले हैं और यह धारा 370 की वजह से था। जिससे कश्मीरी हिंदू लड़कियां भी दूसरे राज्य के लड़के से शादी नहीं करती थीं।

google

धारा 370 पर भारतीय राजनीति में उठा पटक होती रहती है। धारा 370 भारतीय संविधान का एक विशेष अनुच्छेद यानी धारा है, जो जम्मू-कश्मीर को भारत में अन्य राज्यों के मुकाबले विशेष अधिकार प्रदान करती थी। धारा 370 संविधान में दिया गया एक ऐसा प्रावधान है जो जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्ज़ा देता है.भगवा संघठन धारा 370 खत्म करने की मांग उठाते रहे है।

बताया जाता है कि कश्मीर

में रह रहे लोग धारा 370 के समर्थन में है. सरकार ने जबसे धारा 370 हटाई है तभी से सरकार इस कोशिश में है कि वहाँ के लोगों को समझाया जाए कि ये कश्मीर के लोगों के भले के लिए किया गया है। बता दें कि भारत में विलय के समय कश्मीर के महाराजा ने भारत सरकार के साथ समझौता किया, जिसमे कश्मीर को ये विशेष अधिकार मिल गये थे। भारत में जम्मू कश्मीर एक ऐसा राज्य है जहाँ राज्य का एक अलग झंडा है। ऐसा कहा जाता है कि कश्मीर की लड़कियां काफी खूबसूरत होती हैं।

google

इनकी खूबसूरती का मुकाबला नहीं कर सकता। बता दें कि अगर कश्मीर की लड़कियां अपने राज्य के बाहर के लड़के से शादी करती हैं तो उनसे कश्मीर की नागरिकता छीन ली जाती है। यानी कि शादी के बाद वह लड़की कश्मीरी नागरिक नहीं मानी जाएगी लेकिन दोस्तों ये एक वज़ह है आखिर क्यों। हमारे देश की एक ही जगह है क’श्‍मी’र, जिसको धरती का स्‍वर्ग कहा जाता है। कहा जाता है कि कश्मीरियों के जर्रे जर्रे में खूबसूरती समाई है। यहां की खूबसूरत वादियों में आने के बाद आप को ये अहसास होगा कि इस राज्य की हवाओं में खूबसूरती बहती है।

kashmir girl pic

क’श्मीर को खासतौर से पूरी दुनिया में अपने बेहतरीन केसर के लिए जाना जाता है। स्पेन के बाद क’श्मीर ही वो जगह है जहां केसर की सबसे बेस्ट क्वालिटी पाई जाती है। केसर न सिर्फ त्वचा की रंगत निखारने का काम करती है बल्कि उसके ग्लो को भी बढ़ाता है। कश्मीरी लड़कियां चंदन पाउडर और केसर को दूध के साथ मिक्स कर उसका पेस्ट बनाती हैं। जिसे वह अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *