एजुकेशनराष्ट्रीय

कोई अंग्रेजी में पूछे सवाल तो गर्व से ठोक दो नीरज चोपड़ा जैसा जवाब

नई दिल्ली. हिंदी ही तो है जो विविधताओं से भरे हिंदुस्‍तान को एकता के सूत्र में पिरोती है। विश्व भर में आज धूमधाम से हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। गांधीजी ने पहली बार हिंदी को देश की राष्ट्रभाषा का दर्जा देने की बात कही थी। मगर ऐसा हो न सका, लेकिन आज भी ऐसी कई शख्सियत हैं, जो फैशन और दिखावे के इस दौर में भी हिंदी का परचम बुलंद किए हुए हैं।

नीरज चोपड़ा अकेले नहीं हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सरीखे कई और गणमान्य नागरिक हैं, जो इस भाषा को आम जनमानस के दिल में उतारने का काम करते हैं।​

वीडियो पुराना है। और हिंदी दिवस का भी नहीं है। पर आज वायरल हो रहा है। यह बात है साल 2018 के किसी कार्यक्रम की। इसमें नीरज चोपड़ा मंच पर थे। तभी एक पत्रकार ने नीरज से सवाल पूछना शुरू किया। नीरज ने सवाल पूरा होने से पहले ही रिपोर्टर को टोक दिया। उन्होंने रिपोर्टर से हिंदी में सवाल पूछने को कहा।

neeraj chopra give respect to indian flag

भाई, हैलो हिंदी आती है आपको…हिंदी में पूछ लो यार……

नीरज का इतना कहना था कि पूरे हॉल में तालियां गूंजने लगी। सिर्फ वहां उपस्थित लोग ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर जब वीडियो वायरल हुआ तब भी लोगों की आंखों में चमक आ गई। जिस अंग्रेजी भाषा को देश में बुद्धिमता और ज्ञान का परिचायक मान लिया जाए, वहां किसी सेलिब्रिटी का इस तरह हिंदी को दुलार देना वाकई खुश करता है।

नीरज चोपड़ा अकेले नहीं हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सरीखे कई और गणमान्य नागरिक हैं, जो इस भाषा को आम जनमानस के दिल में उतारने का काम करते हैं।

तोक्यो ओलिंपिक में मेडल जीतने के बाद नीरज सबके चहेते बने हुए हैं। हालांकि यह इकलौता मौका नहीं था जब नीरज ने हिंदी में बोलने को लेकर वाहवाही बटोरी थी। एक अन्य कार्यक्रम में भी उन्होंने जतिन सप्रू को हिंदी में पूछने को कहा था। यह 2019 के विराट कोहली फाउंडेशन के स्पोर्ट्स अवॉर्डस में उन्होंने हिंदी में सवाल पूछने को कहा था।

Related Articles

135 Comments

  1. Comprehensive side effect and adverse reaction information. Everything information about medication.
    ivermectin 2mg
    Medscape Drugs & Diseases. Generic Name.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button