शनि जयंती पर बना दुर्लभ संयोग, ये लोग होंगे मालामाल, शनि देव से पीड़ित जातक करें ये उपाय

Shani Jayanti 2021 (Shani Jayanti Ke Upay In Hindi): शनि के दोषों से मुक्ति पाने के लिए शनि जयंती का दिन खास माना जाता है। खासकर शनि साढ़े साती और शनि ढैय्या से पीड़ित जातक इस दिन अगर कुछ विशेष उपाय कर लें तो उनके जीवन के कष्ट दूर हो सकते हैं। Shani Jayanti 2021: हिंदू मान्यताओं अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या के दिन शनि देव का जन्म हुआ था। इस दिन को शनि जयंती के रूप में मनाया जाता है। जो इस बार 10 जून को है। शनि के दोषों से मुक्ति पाने के लिए ये दिन खास माना जाता है। खासकर शनि साढ़े साती और शनि ढैय्या से पीड़ित जातक इस दिन अगर कुछ विशेष उपाय कर लें तो उनके कष्ट दूर हो सकते हैं, ऐसी मान्यता है।

किन पर है शनि ढैय्या और साढ़े साती?

मिथुन और तुला वालों पर शनि की ढैय्या चल रही है। वहीं धनु, मकर और कुंभ वाले जातक शनि साढ़े साती की चपेट में हैं। धनु वालों पर शनि साढ़े साती का आखिरी चरण, मकर वालों पर दूसरा और कुंभ वालों पर इसका पहला चरण चल रहा है।

शनि जयंती कब और क्यों मनाई जाती है?

शनि जयंती ज्येष्ठ माह की अमावस्या को मनाई जाती है। 9 जून को दोपहर 1 बजकर 57 मिनट से अमावस्या लग रही है और इसकी समाप्ति 10 जून को 4 बजकर 22 मिनट पर होगी। ऐसे में शनि जयंती 10 जून को मनाई जाएगी। मान्यता है कि इस दिन शनि भगवान का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन शनि देव की पूजा अर्चना करना फलदायी माना गया है। जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती हैं।

शनि देव को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा

इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें। पूजा स्थान पर शनि भगवान को याद करते हुए दीपक जलाएं। शनि भगवान को तेल अर्पित करें। फूल चढ़ाएं और भोग लगाएं। शनि भगवान की आरती उतारें। शनि चालीसा का पाठ करें। मंत्रों का जाप करें। शनि स्त्रोत का पाठ करें। इस विधि से इस दिन शनि पूजा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं। शनि मंत्र: ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये।शं योरभि स्त्रवन्तु न:।।-ॐ शं शनैश्चराय नमः।।-ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।।

शनि जयंती के उपाय (Shani Jayanti Ke Upay)

शनिदेव के आराध्य भगवान शिव हैं। इसलिए शनि जयंती के दिन शनि देव के साथ भगवान शिव की पूजा करना भी शुभ फलदायी माना जाता है। इस दिन शिवजी का काले तिल मिले हुए जल से अभिषेक करना चाहिए। इससे शनि पीड़ा से मुक्ति मिलती है।-शनि दोष की शांति के लिए शनि जयंती पर महामृत्युंजय मंत्र या ‘ॐ नमः शिवाय’ का जाप किया जाता है।-कहते हैं कि भगवान हनुमान जी की पूजा से भी शनि देव प्रसन्न होते हैं इसलिए इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। साथ ही सुंदरकाण्ड का पाठ करना चाहिए इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं।-शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनि जयंती पर व्रत भी रख सकते हैं।-इस दिन गरीब लोगों की सहायता करें ऐसा करने से कष्ट दूर होते हैं। इस दिन शनिदेव से संबंधित वस्तुएं जैसे तेल, काली उड़द, काले वस्त्र, लोहा, काला कंबल आदि चीजें दान कर सकते हैं।-शनि जयंती पर एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखकर तेल को कटोरी सहित शनि मंदिर या शनि का दान लेने वालों को दान कर दें। ऐसा करने से शनि देव की कृपा बनती है।

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज अपने घर से जुडी किसी अच्छी खबर के लिए तैयार रहें। नौकरी हो या व्यापार आपकी तरक्की आपकी मेहनत पर निर्भर करती है। पैसों की बात करें तो आज इस तरह की चिंताओं को भूलकर अपने लिए कुछ करने का दिन है। कुछ नए लोगों से मिलकर आप खुश नजर आ सकते हैं। सब प्रकार से अनुकूल परिणाम मिलेंगे। दिन काफी खूबसूरत रहने वाला है। आर्थिक पक्ष सामान्य बना रहेगा। माता के विचारों से सफलता प्राप्त होगी।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज आपके दैनिक कार्यों में अनियमितता रहेगी। यश, प्रतिष्ठा में बढोत्तरी होगी। नए इनकम सोर्स मिलने के भी योग हैं। कोई नया काम या नई जिम्मेदारी मिल सकती है। आप कोई भी बात सावधानी से बोलें। यात्रा के कारण शाम को थकान महसूस हो सकती है। जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाने की कोशिश करें। सेहत को लेकर सावधान रहें। मौसमी बीमारियों से भी परेशानी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में पहले की तरह कार्य होता रहेगा।

Surya dev

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज दूसरों को नाराज किए बिना चतुराई से काम करें। व्यापार करने वाले जातकों का कोई काम कागजी अड़चन के कारण बीच में ही अटक सकता है। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने का आयोजन बना सकते हैं। झगड़ालू स्वभाव को काबू में रखें, नहीं तो रिश्तों में कभी न मिटने वाली खटास पैदा हो सकती है। अगर आज आप उनसे कोई महत्वपूर्ण बात करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। वैवाहिक जीवन अनुकूल रहेगा।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

धन लाभ हो सकता है। महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात होने के योग हैं। लव लाइफ के लिए दिन अच्छा हो सकता है। आज का दिन उन लोगों के लिए बहुत अच्छा दिन है, जिन्हें विदेश में व्यापार करने का अवसर मिला है। शिक्षा क्षेत्र में प्रगति होगी। बेरोजगारों को आज रोजगार मिलेगा। प्रॉपर्टी के मामलों में भी समय अच्छा कहा जा सकता है। मेहनत से कामकाज में आपका महत्व और सम्मान बढ़ने के योग हैं। नई योजनाएं अभी न बनाएं, समय उचित नहीं है।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज व्यापारिक सौदें हाथ आने से आपका उत्साह बढ़ेगा। आज आप साबित कर देंगे कि मिलजुल कर काम करना आप बखूबी जानते हैं। इससे आपके वरिष्ठ काफी प्रभावित होंगे। घर का वातावरण शांत रहेगा। आपकी चुप्पी को गलत समझा जाएगा और उस पर सवाल खड़े किये जायेंगे। कुछ लोग आपके खिलाफ साजिश भी कर सकते हैं। नौकरीपेशा जातक पूरी मेहनत से अपने काम पूरे करेंगे और अपना सर्वश्रेष्ठ भी देंगे।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज अपने काम के लिए दूसरों पर दबाव न डालें। किसी का अपमान न करें। आज छात्रों को मिले-जुले फलों की प्राप्ति होगी। परिवार में धार्मिक आयोजन होंगे। कोर्ट-कचहरी से संबंधित कामों को अंजाम दे सकते हैं। छोटी-छोटी बातों के चलते तनाव न लें। भागदौड़ ज्यादा रहेंगी। आज यात्रा करें तो सावधानीपूर्वक करें, नहीं तो परिस्थितियां कठिन रहेंगी आपके लिए। विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आप अपने प्रभाव से शत्रुओं को परास्त कर सकेंगे।

Hanuman

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

जोखिम और जवाबदारी के कामों में सावधानी रखें। आज संपत्ति और वाहन में निवेश का मन बना सकते हैं। इनकम के नए विकल्प बनेंगे। दिन लाभदायक और सुखद रहेगा। दूसरों को आपके सहयोग कि जरूरत है, सहयोग जरूर करें। जीवन में जिस मौके की तलाश में हैं वह आपके हाथ जल्द ही लगेगा। आज किसी अजनबी पर भरोसा ना करें। पिता की ओर से आर्थिक सहायता मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में स्थिरता बनी रहेगी।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आज आपका हौसला बुलंद रहेगा। कारोबार में प्रतिस्पर्धा के मौके मिलेंगे, लेकिन आप अपने संघर्ष द्वारा उन स्थितियों पर विजय पा सकने में कामयाब भी होंगे। आज वाद विवाद में न उलझें। दूसरे लोगों की इच्छाओं और दिलचस्पियों पर भी गौर करें, इससे आपको दिली खुशी हासिल होगी। जोड़े अपने गुणवत्ता के क्षणों का आनंद लेंगे। आप बेकार के सामान पर अपने खर्च पर नियंत्रण कर पाएंगे। खुद पर संयम रखें।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

आज अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। काम के सिलसिले में भी बढ़िया नतीजे मिलेंगे। कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे। आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। लव पार्टनर पर खर्चा ज्यादा हो सकता है। शाम का समय दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए अच्छा है। आपको कुछ नए लाभ के योग मिलने की उम्मीद होगी जिससे आपका व्यापार गति पकड़ेगा। कोई जरूरी काम आपका पूरा हो जायेगा। कार्यक्षेत्र में और सफलता मिलेगी।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज आप नौकरी व व्यवसायिक कार्यों में परिश्रम से सफलता प्राप्त करेंगे। आज काम के क्षेत्र में संघर्ष अधिक रहने वाला है। यदि किसी नए स्थान पर हैं तो अपने विरोधियों से सामना होगा। आज मानसिक चिंता अधिक बढ़ सकती है, ऐसे में हताश न हों। आप निवेश की सोच रहे हैं। निवेश के लिए सारे विकल्प तलाशिए। सामाजिक गतिविधियों में भागीदारी रहेगी। अध्ययन में रुचि जगेगी। आय के साधन और मजबूत होंगे।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज आपको एक निश्चित स्तर प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। आज का दिन उत्तम रहने वाला है। कोई पारिवारिक जिम्मेदारी बखूबी निभाएंगे। आज कुछ नया करने का प्लान बनायेंगे। ऑफिस का काम घर पर कर रहे लोगों से सीनियर्स प्रसन्न रहेंगे। हाल ही में आपने जो व्यावसायिक संबंध कायम किया था, उसके द्वारा आपको एक सुनहरा व्यावसायिक अवसर मिल सकता है। आज आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज आपको अपने किसी करीबी मित्र से कोई तोहफा मिल सकता है। पुरानी परेशानियां खत्म होने के योग बन रहे हैं। स्थिति अनुकूल हो सकती है, रुके हुए कामों को पूरा करने की कोशिश करें। आपका एनर्जी लेवल बढ़ सकता है। आज न चाहते हुए भी किसी को पैसा उधार देना पड़ सकता है। आज आप अपने काम में कम और दूसरे कामों में ज्यादा व्यस्त रहेंगे। बिजनेस और नौकरी में नए आइडिया मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *