Sunday, August 1, 2021
Home India Hindi News आखिर मिल ही गया जवाब अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी? वैज्ञानिकों ने...

आखिर मिल ही गया जवाब अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी? वैज्ञानिकों ने खुद दे डाला इसका सही जवाब ..

इस बात पर हमेशा से ही विवाद रहा है कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी, कोई कहता है कि अंडा मांसाहारी है, क्योंकि इसमें से चूजा निकालता है, नहीं कुछ लोगों का मानना है जिस तरह से गाय से निकला दूध शाकाहारी है उसी तरह से मुर्गी से निकला अंडा भी शाकाहारी है। लेकिन, अब वैज्ञानिकों ने इसका जवाब ढूंढ कर इस बहस पर विराम लगा दिया है। आइए जानते हैं इस विषय पर क्या कहती है वैज्ञानिकों की खोज…

शाकाहारी खाने वाले लोग अंडे को मांसाहारी मानते हैं इसलिए वो इसे नहीं खाते हैं. साथ ही इनमें से कुछ लोग ऐसे अजूबे भी होते हैं जिन्हें अंडा देखना भी गवारा नहीं होता. इसलिए वो बेचारे इसके फ़ायदों से अंजान ही रह जाते हैं. जो लोग अंडे को मांसाहारी मानते हैं हम उनका समर्थन नहीं करते. क्योंकि अगर आप इस परिभाषा से चलें कि जो लोग मांस खाते हैं वह मांसाहारी होते हैं, तो फिर इस हिसाब से अंडा शाकाहारी हुआ. क्योंकि इसमें न किसी तरह का कोई मांस होता है और न ही कोई लाइफ. तो आईये जानते हैं अंडे का फंडा.

हाल ही में वैज्ञानिकों ने इस पर अध्ययन किया था और उसमे सामने आया है कि अंडा मांसाहार नही होता है| अगर आप भी ये समझ बैठे थे कि अंडे के परिपक्व होने के बाद उससे बच्चा निकल सकता है और इसी वजह से वो मांसाहारी है तो बता दे कि आप गलत है\दरअसल बाजार में मिलने वाले अंडे अनफर्टिलाइज़्ड होते हैं यानि इन अंडों में से चूजे बाहर नहीं आ सकते है जिस वजह से ये अंडे मांसाहारी नहीं होते बल्कि शाकाहारी होते है |

शाकाहारी होता है अंडा
जैसा कि हम जानते है कि अंडा तीन लेयर में बना होता है- पहला होता है छिलका, फिर अंडे की सफेदी और फिर सबसे आंतरिक हिस्सा उसकी जर्दी. वैज्ञानिकों के अनुसार अंडे की सफेदी में सिर्फ प्रोटीन होता है, उसमें मुर्गी का कोई भी हिस्सा मौजूद नहीं होता. इसका मतलब अंडे की सफेदी पूरी तरह से शाकाहारी है. अंडे का छिलका तो हम खाते नहीं है तो अब बची जर्दी. वैज्ञानिकों का कहना है कि अंडे की जर्दी यानि पीले भाग में सबसे ज्यादा प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और फैट मौजूद होता है, लेकीन अंडा फर्टिलाइज़्ड है तो उसमे गैमीट सेल्स भी मौजूद होंगे जो उसे मांसाहारी बना देंगे.

क्या होते है अनफर्टिलाइज़्ड अंडे
दरअसल जब मुर्गी 6 महीने की हो जाती है तो बिना मुर्गे के सम्पर्क में आए ही हर 1 या डेढ़ दिन में अंडे देती ही है. इन अंडो को ही अनफर्टिलाइज़्ड अंडे कहा जाता है. इन अंडों से कभी भी चूजे नहीं निकल सकते इसलिए ये अंडे खाने शाकाहारी होते है, वहीँ जो अंडे मुर्गी, मुर्गे के सम्पर्क में आने पर देती है वह फर्टिलाइज़्ड होते है और उनमे मांसाहार होता है.

कैसे पहचाने अनफर्टिलाइज़्ड अंडे
अब आप यह सोच रहे होंगे कि भला हम कैसे पहचाने कि यह अंडा फर्टिलाइज़्ड है या फिर अनफर्टिलाइज़्ड. तो हम आपको बता दे कि फर्टिलाइज़्ड अंडा, अनफर्टिलाइज़्ड अंडे की तुलना में हल्का पीलापन लिए होता है. यानी हो अंडा शाकाहारी होता है वह बिलकुल सफ़ेद होता है, जबकि मांसाहारी अंडा हल्का पीला होता है. तो दोस्तों अब तो समझ में आ गया न कि अंडा शाकाहारी होते है. अगर आप भी मेरी तरह अंडों को मांसाहारी समझकर नहीं खा रहे थे तो तुरंत खाना शुरू कीजिए और आपका कोई ऐसा दोस्त हो जो अंडो को मांसाहार समझता है तो इस स्टोरी को अपने दोस्त के साथ भी शेयर कीजिए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments