Diwali 2021: मां लक्ष्‍मी के आगमन का संकेत हैं ये 5 चीजें, दिवाली के 5 दिन में मिलें तो बरसता है पैसा

Diwali 2021: हिंदुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक दिवाली का पर्व भी है। ये पांच दिवसीय पर्व मुख्य रूप से माता लक्ष्मी को समर्पित मना जाता है। हिंदुओं में माता लक्ष्मी को धन-धान्य की देवी माना जाता है।दीपावली के इस 5 दिवसीय पर्व में प्रमुख पर्व तीसरे दिन दिवाली का होता है। ऐसे में दिवाली को अत्यंत धूमधाम से मनाया जाता है। यह पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है।

दिवाली का महापर्व (Diwali Mahaparv) शुरू होने जा रहा है. 2 नवंबर 2021 को धनतेरस (Dhanteras 2021) मनाई जाएगी. इसके बाद नरक चौदस, लक्ष्‍मी पूजा (दिवाली), गोवर्धन पूजा और भाई दूज मनेंगे. ये पांचों दिन मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) की कृपा पाने के लिए बहुत अहम होते हैं.

दीपावली के इस पर्व पर हर कोई चाहता है कि देवी मां लक्ष्मी उनके घर आएं और वास करें। वहीं मान्यता के अनुसार माता लक्ष्मी को सफाई अत्यंत प्रिय है और वे उन्हीं जगहों पर वास करती हैं, जहां साफ़-सफाई होती है। ऐसे में दीपावली पर्व पर माता के आगमन की आशा में हर कोई अपने घरों में साफ सफाई करने में लग जाता है।

इन 5 दिनों के दौरान आप घर से बाहर निकलें और आपको कोई झाड़ू लगाते हुए दिखे तो समझ लें कि आप पर पैसा बरसने वाला है. ऐसे में माना जाता है कि इस सफाई के दौरान माता लक्ष्मी अपने भक्तों को अपनी कृपा के कुछ खास संकेत देती है। जिसके संबंध में कहा जाता है कि यदि घर की साफ-सफाई के दौरान आपको कुछ ऐसी खास चीजें अचानक मिल जाएं, जिन्हें आप भूल चुके हों, तो इसका अर्थ आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने से लगाया जाता है।

झाड़ू लगाते देखना

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इस समय घर की सफाई में कौड़ी या शंख का मिलना बेहद खास माना गया है, इनके मिलने पर इन्हें गंगाजल से स्नान कराकर धन वाले स्थान पर रख लेना चाहिए। माना जाता है कि इससे घर में सुख समृद्धि आती है। इस समय घर की सफाई करते समय यदि आपको अपने पर्स में या किसी कपड़े के जेब में रखे रुपए या पैसे मिल जाएं तो यह काफी ही शुभ माना जाता है।

माना जाता है इस दौरान मिले पैसों को किसी धार्मिक कार्य में लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनके आशीर्वाद से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है। वहीं रसोई को साफ़ करते समय यदि आपको वह चावल मिल जाएं, जिन्हें आप पूरी तरह से भूल गए हैं। तो इसका अर्थ आपके बहुत ही भाग्यशाली होने से माना जाता है।

उल्लू दिखना

उल्‍लू मां लक्ष्‍मी का वाहन है. यदि किसी भी शुक्रवार के दिन उल्‍लू दिखे तो यह बहुत शुभ होता है. वहीं दिवाली के 5 दिन के दौरान उल्‍लू दिखना तो लॉटरी लगने जैसा है. इसका मतलब है कि मां लक्ष्मी की कृपा से आपको बहुत सारा पैसा मिलने वाला है. दिवाली के 5 दिन के दौरान यदि आपके घर में चिड़िया अपना घोंसला बना ले तो स‍मझिए कि आप मालामाल होने जा रहे हैं. यह मां लक्ष्‍मी के आप पर प्रसन्‍न होने का बेहद शुभ संकेत हैं.

घर में अचानक पैसे या चावल रखे मिल जाएं

5 दिन में घर में कहीं पर अचानक पैसे या चावल रखे मिलना भी बहुत शुभ होता है. 2 नवंबर से 6 नवंबर 2021 के दौरान यदि आपको अपने घर में कहीं पर काली चींटिया दिखाई दें तो यह आपके घर में मां लक्ष्‍मी के आगमन का साफ संकेत है. घर की सफाई के दौरान मुरली या मोरपंख का मिलना बेहद शुभ माना गया है। कहा जाता है कि इन चीजों का संबंध भगवान विष्णु के श्री कृष्ण अवतार से है। ऐसे में इनके मिलने का अर्थ घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहने से लगाया जाता है। (नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. india hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *