राष्ट्रमंडल खेल: भारत को सोना मिला, पाकिस्तान को क्या?

कॉमनवेल्थ गेम्स से भारत को ख़ास लगाव है. इसकी एक वजह ये भी है कि भारतीय एक बार इनकी मेज़बानी कर चुके हैं. दिल्ली में हुए 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने कुल 100 मेडल का आंकड़ा छूते हुए कीर्तिमान रच दिया था. साल 2014 में ये खेल ग्लास्गो पहुंचे और भारत मेडल तालिका में 64 पदकों के साथ पांचवें पायदान पर रहा. गोल्ड मिले 15. और अब बात 2018 की. ऑस्ट्रेलियाई शहर गोल्ड कोस्ट में भारत के झोले में गोल्ड की ख़ूब बरसात हुई.

भारत को कितने मेडल मिले?

इस बार भारतीय टीम को 26 गोल्ड मिले और कुल 66 मेडल. 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज़. स्वर्ण पदक का जलवा है कि भारत से बाहर किसी भी राष्ट्रमंडल खेल में इंडिया का ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन है.

भारत से आगे मेज़बान ऑस्ट्रेलिया (80 स्वर्ण + 59 रजत + 59 कांस्य = 198) और इंग्लैंड (45 स्वर्ण + 45 रजत + 46 कांस्य = 136) खड़े हैं.

और इस तरह से ख़त्म हो गए 21वें कॉमनवेल्थ खेल

हॉकी ने फीकी की भारतीय एथलीटों की चमक

अब बात भारत के पड़ोसी पाकिस्तान की. गोल्ड कोस्ट में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों में पाकिस्तानी कितने मेडल जीतने में कायम रहे? भारत से तुलना में वो कहां खड़े हैं?

दरअसल, अगर ये कहा जाए कि कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने के मामले में भारत और पाकिस्तान के बीच कोई तुलना नहीं हो सकती, तो ये अतिश्योक्ति नहीं है.

कितने देश थे, किसने जीते मेडल?

इन खेलों में कुल 71 मुल्क़ों ने हिस्सा लिया और 39 देश ऐसे रहे जो कोई न कोई मेडल जीतने में कामयाब रहे. पाकिस्तान 39 देशों की इस सूची में 24वें पायदान पर खड़ा है.

पाकिस्तान ने क्वींसलैंड में एक गोल्ड मेडल और चार ब्रॉन्ज़ मेडल जीते हैं. और ये पांच मेडल उसे वेटलिफ़्टिंग और रेसलिंग से मिले हैं. और इनमें तीन मेडल गुजरांवाला के खिलाड़ियों ने दिलाए हैं.

कॉमनवेल्थ डायरी: जब मेरी कॉम के कोच ने उन्हें कंधे पर उठाया

राष्ट्रमंडल खेल: भारत को किस-किस में मिला सोना

पाकिस्तान को 2018 का इकलौता गोल्ड मेडल मोहम्मद इनाम ने 86 किलोग्राम रेसलिंग में जीता.

इनका ज़िक्र इसलिए भी करना ज़रूरी है कि उन्होंने अपने एक मैच में भारत को सोमवीर को भी पटखनी दी. खिताबी मुक़ाबले में उन्होंने नाइजीरिया के मेलविन बिबो को हराया.

पाकिस्तान को क्या-क्या मिला?

रेसलिंग में पाकिस्तान को दो ब्रॉन्ज़ भी मिले हैं. ये जीते हैं तय्यब रज़ा और मोहम्मद बिलाल ने. और इन दोनों की जीत का सिलसिला भारत ने रोका.

रज़ा को भारत के सुमित ने हराया और वो कनाडा के पहलवान को हराकर कांसा जीते. बिलाल को 57 किलोग्राम सेमीफ़ाइनल में राहुल अवारे ने पटका और वो अंग्रेज़ पहलवान को शिकस्त देकर ब्रॉन्ज़ जीते. पाकिस्तान को रेसलिंग ने एक गोल्ड समेत कुल तीन मेडल दिए, वहीं वेटलिफ़्टिंग ने दो कांस्य भी दिए. मोहम्मद नूह दस्तगीर बट ने 105+ वेटलिफ़्टिंग में ब्रॉन्ज़ जीता जबकि ताल्हा तालिब ने 62 किलोग्राम वज़न श्रेणी नें दूसरा कांसा जीता.

 

इस तरह एक गोल्ड समेत कुल पांच मेडल जीतकर पाकिस्तान 24वें नंबर पर खिसक गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *