तुलसी के पौधे को छूकर बोलें ये एक मंत्र, जो भी मागेंगे मिल जाएगा सबकुछ

tulsi ke upay for fulfill all your wishes getting wealth all problem solving tips importance of tulsi

Tulsi Plant Mantra: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है. तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है और रोजाना उसकी पूजा की जाती है उस घर में कभी भी दरिद्रता और दुर्भाग्य नहीं आता. ऐसे घर में माता लक्ष्मी का वास रहता है. तुलसी की पूजा प्रतिदिन करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके अलावा तुलसी घर की नकारात्मकता को भी दूर करती है.

तुलसी का पौधा लगभग हर घर में होता है इसे लगाना लोग शुभ मानते हैं, हर दिन इनकी पूजा होती है और इनपर जल चढ़ाया जाता है. तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है, यानि जहां पर तुलसी होती है वहां लक्ष्मी जी का आगमन होता ही है. कहते हैं की तुलसी का पौधा लगाने से निगेटवि ऊर्जा घर से दूर रहती है औऱ घऱ पर शांति का माहौल बना रहता है

जहां तुलसी का पौधा लगा होता है वहां ब्रह्मा, विष्णु, शंकर यानि त्रिदेवों का निवास होता है और तुलसी की पूजा (Tulsi Puja)करने से महापातक भी उसी प्रकार नष्ट हो जाते हैं जैसे सूर्य के उदय होने पर अंधकार नष्ट हो जाता है. ऐसे में तुलसी के पौधे को छूकर इस एक मंत्र का जाप करने से आप मनचाहा फल पा सकते हैं. आइए जानते हैं उस मंत्र के बारे में- महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते..

तुलसी मंत्र से पहले करें ये काम

– अपने ईष्टदेव की पूजा जरुर करें. – सबसे पहले तुलसी जी को प्रणाम करें. – तुलसी जी को शुद्ध जल अर्पित करें. – तुलसी जी को सिन्दूर और हल्दी चढ़ाएं. यह तुलसी जी का श्रृंगार होता है. – तुलसी जी के पास घी का दीप जलाएं और धूप-अगरबत्ती जरुर करें. – तुलसी जी की 7 बार परिक्रमा करें. – इसके बाद इस मंत्र का जाप करें. – मंत्र जाप के बाद अपनी सभी मनोकामनाएं तुलसी जी को छूकर बोल दें.

विष्णु जी को चढ़ाई जाती है तुलसी

विष्णु जी की हर पूजा में तुलसी जी का खास महत्व होता है. हालांकि इनकी पूजा में अक्षत, यानी चावल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इसके साथ ही इनकी पूजा में सिरस, धतूरा, कुरैया, सेमल, अकौवा और अमलतास के फूलों का उपयोग नहीं किया जाता.

tulsi paudha gives hint to problems coming in future

वास्तु दोष से छुटकारा

तुलसी को रसोई के पास लगाने से कई सारे फायदे होंते हैं, ऐसा कहत हैं कि इससे पारिवारिक कलह कम होते हैं. इसके साथ ही घर में वास्तु दोष को दूर करने के लिए तुलसी के पौधे को अग्नि कोण यानि की दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर पश्चिन तक के सिसी भी खाली जगह पर लगाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *