क्यों म’हि’ला’ओं की श’र्ट पर लगाए जाते हैं बाईं तरफ बटन, कपड़े प’ह’नने और उ’ता’रने में..

कहते हैं कि हमें जितना भी ज्ञान क्यों ना हो हमेशा कम ही होता है।  हर शख्स को अपने अंदर जिज्ञासा हमेशा जिं’दा रखनी चाहिए।  ताकि हम नहीं नहीं चीजों के बारे में जानते रहे आज हम एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करने जा रहे हैं। जोकि महिलाओं के पह’ना’वे से जुड़ा हुआ है। आज के वक़्त में भी अक्सर महिलाओं को उनके पहनावे के लिए कई तरह की बातें सहनी पड़ती हैं। 

अक्सर महिलाओं के कपड़ों के लिए उनकी काफी आ’लोच’ना भी की जाती है। शायद आपने कभी नो’टि’स ना किया हो तो आपको बता दें कि लड़कों की शर्ट में राइट साइड पर बटन लगे होते हैं लेकिन लड़कियों की शर्ट में लेफ्ट साइड बटन लगाए जाते हैं।  कुछ लोग इसे कुछ खास तवज्जो नहीं देते लेकिन ऐसा एक खास कारण की वजह से ही किया जाता है।

इसके लिए लोगों ने अपने आपसे कई कहानियां ग’ढ़ लीं और त’र्क लगा लिए। लेकिन ये सच नहीं है। तो आईये आज आपको बताते हैं कि महिलाएं जो शर्ट पहनती हैं उस पर बाएं तरफ ब’टन क्यों लगे होते हैं ? आपको बता दें कि 19वीं शताब्दी में उच्च वर्ग की महिलाओं को कई सारे कपड़े पहनने पड़ते थे। बात की जाए भारत की रानियों की या फिर ब्रिटिश राज की रानियों की।

अक्सर हमने देखा है कि महिलाओं को तैयार होने में काफी वक्त लगता था।  क्योंकि उन्हें इतने सारे कपड़े और जेवर पहनाए जाते थे।  जो कि थोड़े वक्त में होने वाला काम नहीं है उस दौरान रानी और महारानी यों को तैयार करने के लिए नौ’करा’नी या उनके इर्द-गिर्द रहा करती थी। ऐसे में उनकी नौकरानी यों को लेफ्ट साइड बटन वाले कपड़े पहनाने में काफी आसानी होती थी।

पुराने ज़माने में महिलाएं घुड़सवारी करती थीं और कई शाही शौं’क रखती थी।  ऐसे में वो लेफ्टसाइट बटन वाली शर्ट पहनती थीं ताकि हवा के कारण उनकी शर्ट खु’ले नहीं और श’री’र का कोई अं’ग दिखाई न दे। वहीं पुरुषों की शर्ट में दाएं तरफ बटन इसलिए लगाए जाते थे ताकि उन्हें बाएं हाथ से अपने शर्ट को खो’ल’ने और उ’ता’रने में आसानी हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *